logo-image

कर्नाटक में लागू की जा रही राष्ट्रीय शिक्षा नीति

कर्नाटक में लागू की जा रही राष्ट्रीय शिक्षा नीति

Updated on: 12 Jul 2021, 05:20 PM

धारवाड़:

कर्नाटक के उच्च शिक्षा विभाग के संस्थानों में मौजूदा शैक्षणिक वर्ष से राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 लागू की जाएगी। उपमुख्यमंत्री व उच्च शिक्षा मंत्री सी.एन. अश्वथ नारायण ने यह बात सोमवार को कही।

उन्होंने नई शिक्षा नीति-2020 पर कर्नाटक विश्वविद्यालय में शिक्षाविदों के साथ बुलाई गई एक बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि एलएमएस (लर्निग मैनेजमेंट सिस्टम) और यूनिफाइड यूनिवर्सिटी कॉलेज मैनेजमेंट सिस्टम (यूयूसीएमएस) का उपयोग करके सरकारी उच्च शिक्षा संस्थानों में एनईपी लागू किया जाएगा।

नारायण ने सुझाव दिया, जिन निजी कॉलेजों के पास अच्छा इंफ्रास्ट्रक्च र है, उन्हें चालू वर्ष से ही एनईपी लागू करने के लिए आगे आना चाहिए। अन्य संस्थानों को भी इसे धीरे-धीरे लागू करने के लिए तैयार होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि एनईपी छात्रों को वैश्विक प्रदर्शन प्रदान करने और उन्हें भारतीय परंपराओं की जड़ों से अवगत कराने की इच्छा रखता है।

इस अवसर पर कर्नाटक विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. गुडासी, राज्य उच्च शिक्षा परिषद के उपाध्यक्ष डॉ. थिमेगौड़ा, एमएलसी प्रो. संकनुरु, डॉ. ईश्वर भट और कई संस्थानों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.