logo-image

'मां भारती के सपूत' वेबसाइट को लॉन्च करेंगे रक्षा मंत्री, अमिताभ होंगे 'Goodwill Ambassador'

भारत सरकार ने ड्यूटी के दौरान सक्रिय सैन्य अभियानों के दौरान मारे गए या विकलांग सैनिकों के लिए बड़ी संख्या में कल्याण योजनाएं आरंभ की हैं.

Updated on: 12 Oct 2022, 10:45 PM

नई दिल्ली:

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) 14 अक्टूबर को सशस्त्र बल युद्ध हताहत कल्याण कोष (AFBCWF) के लिए 'मां भारती के सपूत' वेबसाइट का एक समारोह के दौरान शुभारंभ करेंगे. यह समारोह राष्ट्रीय युद्ध स्मारक परिसर में आयोजित होगा. एएफबीसीडब्ल्यूएफ (AFBCWF) एक त्रि-सेवा कोष होगा. इसका उपयोग युद्ध के हताहतों के परिजनों और आश्रितों के लिए होगा. यह फंड तत्काल सहायता प्रदान करने के लिए किया जाएगा. वहीं भारत सरकार ने ड्यूटी के दौरान सक्रिय सैन्य अभियानों के दौरान मारे गए या विकलांग सैनिकों के लिए बड़ी संख्या में कल्याण योजनाएं आरंभ की हैं. देशभक्त नागरिकों, कॉर्पोरेट प्रमुखों/ उद्योग के कप्तानों से योगदान को लेकर एक मजबूत जन भावना और अनुरोध किया गया है. 

सैनिकों और उनके परिवारों के कल्याण को लेकर इस नेक काम में देशभक्त भारतीयों को भागीदार बनाने के लिए यह वेबसाइट आरंभ की गई है. इसके लिए अमिताभ बच्चन ने 'सद्भावना राजदूत' (Goodwill Ambassador) बनना स्वीकार किया है. समारोह में कई बड़ी हस्तियां शामिल होंगी. इस दौरान चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, तीनों सेना प्रमुख, परमवीर चक्र (पीवीसी) पुरस्कार विजेता के साथ रक्षा मंत्रालय के अन्य प्रमुख अधिकारी, कॉर्पोरेट प्रमुख, बैंकों के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, खेल के क्षेत्र के प्रतिष्ठित सेवारत कर्मी और मशहूर हस्तियां शामिल होंगी. इस दिन सैन्य अभियानों में अक्षम शहीद वीरों और सैनिकों के दस परिजनों को सम्मानित किया जाएगा. युद्ध में शहीद सैनिकों के माता-पिता और रिश्तेदारों को भी आमंत्रित किया जाएगा.