logo-image

विश्व पर्यावरण दिवस : नैटजियो के चेंज मेकर सीरीज का दूसरा भाग रविवार से

विश्व पर्यावरण दिवस : नैटजियो के चेंज मेकर सीरीज का दूसरा भाग रविवार से

Updated on: 05 Jun 2022, 01:25 AM

नई दिल्ली:

अगर लोग आपके सामने कचरा कर रहे हैं, तो कोई भी सवाल नहीं पूछता है। लेकिन अगर आप कूड़े को उठा रहे हैं, तो लोग आपसे पूछेंगे कि क्यों? मेरे लिए ओपनर।

वह हैं रिपु दमन बेवली, जिन्हें ज्यादातर खेल प्रेमी मैराथनर/अल्ट्रा-मैराथनर के नाम से जानते हैं। लेकिन इस तरह के खोजी विचारों और अपने और ग्रह को स्वस्थ रखने के उत्साह के साथ, बेवली ने अपनी टोपी में एक और पंख जोड़ लिया है।

वह उन परिवर्तन निर्माताओं में से एक हैं, जिन्हें नेशनल ज्योग्राफिक द्वारा रविवार से अपनी प्रेरक श्रृंखला के दूसरे चरण में प्रदर्शित किया जाएगा।

बेवली, भारत का प्लॉगमैन, अपने कूड़ा मुक्त भारत, कुड़ा मुक्त भारत आंदोलन के साथ पूरे देश में धावा बोल रहा है।

इसकी शुरुआत 2016 में बेवली प्लॉगिंग के साथ हुई - सुबह दौड़ने के बाद - जॉगिंग के दौरान कूड़ा उठाकर। जल्द ही, यह एक इको फिटनेस आंदोलन बन गया, क्योंकि उसके दोस्तों और साथी धावकों ने भी प्लॉगिंग करना शुरू कर दिया।

बेवली ने आईएएनएस को बताया, देश भर में हमारे धावक समूहों में संदेश फैल गया, उनमें से कई ने दिल्ली एनसीआर से बेंगलुरु, चंडीगढ़, मुंबई, पुणे, कोलकाता और कोच्चि तक इसी तरह की गतिविधियां शुरू कर दीं।

यह आसान नहीं था।

अजीब अजनबी पूछते थे कि मैं ऐसा क्यों कर रहा था। मेरे करीबी दोस्तों ने भी कहा कि मैंने इसे खो दिया है। अगर लोग आपके सामने कूड़ा कर रहे हैं, तो कोई भी सवाल नहीं पूछता है। लेकिन अगर आप कूड़े उठा रहे हैं, तो लोग आपसे पूछेंगे क्यों?

2019 में, रन टू मेक इंडिया लिटर फ्री के तहत, उन्होंने 50 दिनों में 50 शहरों में दौड़कर 1,000 किलोमीटर की पैदल सफाई की।

उन्होंने कहा, सरकार ने बाद में फिट इंडिया आंदोलन के तहत हमारे मिशन को अपनाया। 2 अक्टूबर, 2019 को - महात्मा गांधी की 150वीं जयंती - इसमें करीब 40 लाख लोगों ने भाग लिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.