logo-image

2012 vs 2016 : नासा ने जारी की भारत की बेहद खूबसूरत तस्वीरें

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने हाल ही में बेहद शानदार फोटो को जारी किया है। 2012 के बाद नासा ने पृथ्वी के रात के ग्लोबल मैप को रिलीज किया है।

Updated on: 13 Apr 2017, 06:06 PM

नई दिल्ली:

क्या अपने अभी कभी सोचा है के रात में हमारा गृह पृथ्वी स्पेस से कैसे नजर आता होगा? कैसा लगता होगा रात की रौशनी से जगमगाया हुआ भारत ?

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने हाल ही में बेहद शानदार फोटो को जारी किया है। 2012 के बाद नासा ने पृथ्वी के रात के ग्लोबल मैप को रिलीज किया है। इन अद्भुत तस्वीरों में नजर आ रहा है कि हमारा ग्रह पृथ्वी रात में कैसा दिखाई देता है? 

2011 से लांच हुई नासा-नोआ सुआमी नेशनल पोलर- ओर्बिटिंग पार्टनरशिप सैटेलाइट के लांच के बाद से शोधकर्ता नाईट लाइट्स डाटा के बारे में पता लगा रहे है। नए सॉफ्टवेयर्स  और अल्गोरिथ्म्स को विकसित किया जा रहा है । ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि बेहद साफ और बेहद सटीक तस्वीरें उपलब्ध करा सके। 

अगर इन तस्वीरों को जल्द अपडेट किया जा सकेगा तो इससे मौसम की भविष्यवाणी और प्राकृतिक आपदाएं जैसे भूकंप, बाढ़ आदि से निपटने में काफी मदद मिलने की संभावना है। 

इन तस्वीरों के जरिए वैसे आप पृथ्वी पर बढ़ती जनसंख्या का पता भी लगा सकते हैं। टीम ने ऐसा कोड लिखा है जिससे कि हर महीने रात की साफ़ तस्वीरों को देखा जा सकेगा।

ये कम्पोज़िट तस्वीरें नासा-नोआ (NASA-NOAA) सुओमी नेशनल पोलर-ऑरबिटिंग पार्टनरशिप सैटेलाइट पर लगे विज़िबल इन्फ्रारेड इमेजिंग रेडियोमीटर सुइट से मिले डाटा का नतीजा हैं।

और पढ़ें: आलिया भट्ट ने नेशनल अवॉर्ड ना मिलने पर कहा- बुरा मत मानो, अभी बहुत वक्त है

इस तस्वीर को 2012 में  अंतरिक्ष से खींचा गया है। यह तस्वीर नासा ने वर्ष 2012 में जारी की थी।
इस तस्वीर को 2012 में अंतरिक्ष से खींचा गया है। यह तस्वीर नासा ने वर्ष 2012 में जारी की थी।

2012 के बाद पहली बार जारी की गई इन तस्वीरों को 'नाइट लाइट्स' कहा गया है, और ये पिछले 25 सालों के दौरान हर दशक में जारी की जाती रही हैं। नासा वैज्ञानिक इस कोशिश में लगे हुए हैं कि क्या 'नाइट लाइट्स' की ऐसी खूबसूरत तस्वीरों को जल्दी-जल्दी अपडेट किया जा सकता है। यह तस्वीर नासा ने वर्ष 2012 में जारी की थी।

2016 की इस तस्वीर में रात में जगमगाती बेहद ख़ूबसूरत लाइट्स नजर आ रही है।
2016 की इस तस्वीर में रात में जगमगाती बेहद ख़ूबसूरत लाइट्स नजर आ रही है।

2016 की इन तस्वीरों में रात में जगमगाती बेहद ख़ूबसूरत लाइट्स नजर आ रही है। 2012 की तस्वीर से पता चलता है कि कैसे इंसान ने अंधेरे वाले इलाकों को भी रौशनी से भर दिया है।
नासा के अनुसार यह पहला ऐसा सैटेलाइट उपकरण है, जो प्रकाश के उतसर्जन और परछाइयों का सही आकलन कर सकता है। इसकी मदद से शोधकर्ताओं को रात के समय दिखने वाली रोशनी के स्रोतों की सही जानकारी मिल सकेगी ।