logo-image

SCO की बैठक में पाकिस्तान ने पेश किया काल्पनिक नक्शा, विरोध में NSA अजीत डोभाल ने उठाया ये कड़ा कदम

पाकिस्तान (Pakistan)अपनी करतूतों से बाज नहीं आ रहा है. वो लगातार दुनिया में भ्रम फैलाने की कोशिश में लगा हुआ है. मंगलवार को भी शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सदस्य देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक हुई.

Updated on: 15 Sep 2020, 07:43 PM

नई दिल्ली :

पाकिस्तान (Pakistan)अपनी करतूतों से बाज नहीं आ रहा है. वो लगातार दुनिया में भ्रम फैलाने की कोशिश में लगा हुआ है. मंगलवार को भी शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सदस्य देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक हुई. इस बैठक में पाकिस्तान ने एक नए झूठ को फैलाने की कोशिश की. बैठक में पाकिस्तान ने एक काल्पनिक नक्शा पेश किया. जिसके बाद भारत के एनएसए अजीत डोभाल (Ajit Doval) ने बैठक छोड़ दी.

भारतीय पक्ष ने मेजबान से विचार-विमर्श के बाद विरोध स्वरूप डोभाल ने बैठक छोड़ दी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि इस मीटिंग की अध्यक्षता रूस कर रहा था. विदेश मंत्रालय ने कहा कि बैठक में पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने जानबूझकर एक काल्पनिक नक्शा पेश किया. इस नक्शे को पाकिस्तान लगातार प्रसारित कर रहा है.

इसे भी पढ़ें:सांसदों की सैलरी में होगी 30 फीसदी की कटौती, लोकसभा से पास हुआ बिल

अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि पाकिस्तान की इस हरकत रूस की एडवाइजरी की घोर उपेक्षा थी. मीटिंग के मानदंडों के अनुरूप पाकिस्तान ने कदम नहीं उठाया. पाकिस्तान ने मानदंडों का उल्लंघन किया. रूस से बातचीत के बाद भारत की तरफ से इस तरह का कदम उठाया. बैठक को अजीत डोभाल ने बीच में छोड़कर इसका विरोध जताया.

गौरतलब है कि पाकिस्तान एक नया नक्शा बीते महीने जारी किया है. जिसमें लद्दाख, सियाचीन और गुजरात के जूनागढ़ को पाकिस्तान का हिस्सा बताया है.