logo-image
लोकसभा चुनाव

नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण में मेहमानों को परोसी जाएगी ये खास डिश, पढ़ें पूरी खबर

30 मई को होने वाले नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के शपथ ग्रहण की तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं. समारोह में BIMSTEC देशों के अलावा अन्य देशों के मेहमान भी शामिल हो रहे हैं.

Updated on: 29 May 2019, 02:50 PM

highlights

  • 30 मई को नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं
  • राष्ट्रपति भवन में होने वाले शपथ ग्रहण की तैयारियां जोर शोर से जारी
  • मेहमानों को दाल रायसीना, समोसा और राजभोग परोसा जाएगा

नई दिल्ली:

नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) दोबारा प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. 30 मई को शपथ ग्रहण की तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं. नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में BIMSTEC देशों के मेहमान शामिल होंगे. बिमस्टेक (Bay of Bengal Initiative for Multi-Sectoral Technical and Economic Cooperation) में बंगाल की खाड़ी से जुड़े हमारे 7 पड़ोसी देश शामिल हैं. बिमस्टेक के अलावा अन्य देशों के मेहमान भी शामिल हो रहे हैं. अनुमान के मुताबिक समारोह में 6,500 मेहमान शामिल हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: मोदी जी! क्षमा करें, मैं आपके शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हो सकती

पिछली बार से ज्यादा मेहमान
शपथग्रहण समारोह में पिछली बार से ज्यादा मेहमान आ सकते हैं. बिमस्टेक समेत 14 देशों के प्रमुख, कई देशों के राजनयिक, बुद्धिजीवी, राजनीतिक कार्यकर्ता, सिनेमा जगत की हस्तियां और कई दिग्गज शमिल हो सकते हैं. पिछली बार की तरह इस बार भी राष्ट्रपति भवन के फोरकोर्ट में शपथ ग्रहण समारोह होगा. फोरकोर्ट राष्ट्रपति भवन के मेन गेट और मेन बिल्डिंग के बीच का रास्ता है. इस जगह को राष्ट्रपति भवन में आने वाले महमानों, सरकार के खास लोगों और चेंज ऑफ गार्ड सेरेमनी के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

यह भी पढ़ें: अमित शाह हो सकते हैं देश के अगले वित्‍त मंत्री, थावरचंद्र गहलोत या जेपी नड्डा का बीजेपी अध्‍यक्ष बनना संभव

यह चौथी बार है जब किसी प्रधानमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह दरबार हॉल में न होकर फोरकोर्ट में होगा. पहली बार पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के शपथ ग्रहण समारोह (1990) में इस जगह का उपयोग किया गया था. 1998 में अटल बिहारी वाजपेयी और 2014 में नरेंद्र मोदी के के शपथ ग्रहण समारोह के लिए फोरकोर्ट का इस्तेमाल किया गया था.

लजीज व्यंजन परोसे जाएंगे
शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने आए मेहमानों के लिए हल्के खाने और नाश्ते की व्यवस्था की जाएगी. नाश्ता पूरी तरह से शाकाहारी होगा. मेहमानों को समोसा और राजभोग आदि परोसा जाएगा. खाना शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह का होगा. सभी खाने की तैयारी राष्ट्रपति भवन के किचन में ही की जाएगी.

यह भी पढ़ें: टीम मोदी का हिस्‍सा नहीं होंगे अरुण जेटली, पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर मंत्री पद न देने की अपील की

राष्ट्रपति भवन की खास डिश 'दाल रायसीना' भी परोसी जाएगी
भोजन में राष्ट्रपति भवन का खास व्यंजन 'दाल रायसीना' भी परोसा जाएगा. 'दाल रायसीना' को बनाने में 48 घंटे से भी अधिक समय लगता है. बता दें कि 'दाल रायसीना' मंगलवार रात से ही बननी शुरू हो गई है. पिछली बार राष्ट्रपति भवन में सुरक्षा कारणों से पानी की बोतलों का इंतजाम नहीं था. वहीं इस बार पीने के पानी का भी इंतजाम किया गया है.