News Nation Logo
Banner

मैड्रिड में पीएम मोदी ने काबुल बम धमाके की निंदा की, बोले- आतंकवाद से कोई देश अछूता नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी के बाद अब स्पेन पहुंचे हैं। अपने चार देशों की छह दिवसीय यात्रा में यह उनका दूसरा पड़ाव है। 30 साल बाद स्पेन की धरती पर भारतीय PM नरेंद्र मोदी पहुंचे मैड्रिड

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Bansal | Updated on: 31 May 2017, 12:31:07 PM
नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

highlights

  • 30 साल बाद स्पेन की धरती पर पहुंचे भारतीय प्रधानमंत्री 
  • नरेंद्र मोदी का स्पेन के मैड्रिड में शानदार स्वागत 
  • आर्थिक और द्विपक्षीय संबंध मज़बूत करने की कवायद

 

 

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी के बाद अब स्पेन पहुंचे और उनका वहां शानदार स्वागत किया गया। अपने चार देशों की छह दिवसीय यात्रा में यह उनका दूसरा पड़ाव है। इस दौरे की सबसे ख़ास बात यह है कि स्पेन की धरती पर किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने 30 साल बाद कदम रखा है।

इस लिहाज से प्रधानमंत्री की विदेश नीति के तह्त इसे बेहद महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। इस यात्रा का मकसद द्विपक्षीय देशों के आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देना है। इस दौरे में मुख्य मुद्दा स्पेन से भारत के लिए निवेश की संभावनाएं तलाशना और बढ़ावा देना है। 

दूसरी ख़ास बात यह है कि स्पेन पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंग्रेजी और स्पेनिश भाषा में ट्वीट किया। उन्होंने लिखा है, 'स्पेन में पहुंच चुका हूं। स्पेन के साथ आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों में सुधार लाने के उद्देश्य से यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण यात्रा की शुरुआत का प्रतीक है।'

अपडेट्स

# मैड्रिड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काबुल बम धमाके की कड़ी निंदा की है। उन्होने कहा कि आतंकवाद से कोई देश अछूता नहीं है। 

# इसके अलावा उन्होंने दोनों देशों के बीच आपसी रिश्ते मज़बूत करने के लिए इस द्विपक्षीय वार्ता को बेहद अह्म बताया। 

# भारत और स्पेन इंफ्रास्ट्रक्चर समेत कई क्षेत्रों में मिलकर बेहतर काम कर सकते हैं- पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि सभी समाजों के लिए आतंकवाद एक चुनौती है, इन दिनों हमें आतंकी हमलों की कई घटनाएं सुनने को मिल रही है- पीएम मोदी 

बता दें कि 1988 के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री का स्पेन में यह पहला दौरा है। प्रधानमंत्री मोदी मैड्रिड पहुंच चुके हैं और वहां ख़ास लगाव के साथ स्पेनिश विदेश मंत्री ने उनकी अगवानी की।

द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री अपने स्पेनिश समकक्ष मारियानो रेजॉय के साथ चर्चा करेंगे जिनमें उच्च प्रौद्योगिकी क्षेत्र शामिल है। मोदी स्पेन के राजा फिलिप षष्ठम से भी मिलेंगे।

विदेश मंत्रालय ने बयान में कहा है कि पीएम भारत में निवेश करने के इच्छुक स्पेन के शीर्ष उद्योगपतियों के साथ राउंडटेबल डिस्कशन भी करेंगे। प्रधानमंत्री की स्पेन यात्रा से भारत-स्पेन के मौजूदा दोस्ताना द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने में मदद मिलेगी।

स्पेन के बाद प्रधानमंत्री मोदी रूस जाएंगे और आखिरी दौरा फ्रांस का होगा।

यह भी पढ़ें: इरफान खान ने इंस्टाग्राम पर बचपन की तस्वीरें शेयर कर की शानदार एंट्री

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 31 May 2017, 07:20:00 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Narendra Modi Spain Madrid