logo-image

पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक, नीतीश-KCR नहीं हुए शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में दिल्ली में नीति आयोग की 7वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक हुई. इस महत्वपूर्ण बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह...

Updated on: 07 Aug 2022, 12:57 PM

highlights

  • दिल्ली में नीति आयोग की बैठक
  • पीएम मोदी की अध्यक्षता में बैठक
  • राष्ट्रपति भवन में हुई बैठक

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में दिल्ली में नीति आयोग (NITI Ayog) की 7वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक हुई. इस महत्वपूर्ण बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी शामिल हुए. इसके अलावा तमाम विभागों के सीर्ष अधिकारी भी मौजूद रहें. इस बैठक में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हुए, सिवाय 3 राज्यों के. बिहार के सीएम नीतीश कुमार इस अहम बैठक से दूर रहे, तो तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी बैठक से दूरी बनाए रखी. 

इन राज्यों के सीएम रहे नीति आयोग की बैठक में शामिल

जानकारी के मुताबिक, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, पंजाब, राजस्थान, राजस्थान, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, त्रिपुरा समेत सभी राज्यों के सीएम मौजूद रहे. इस बैठक से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी दूर रहे. वहीं, नीतीश कुमार ने अपनी नामौजूदगी की कोई वजह नहीं बताई, तो केसीआर ने कई मुद्दों को सामने रखते हुए एक पत्र लिखा और बैठक में न आने का ऐलान किया. उन्होंने बैठक से पहले ही इस बात की जानकारी दी दे दी थी. 

ये भी पढ़ें: जिंदा हूं मैं... जमीन हथियाने भूमाफिया ने साधु का बनवाया फर्जी डेथ सर्टिफिकेट

राज्यों के प्रति भेदभाव का लगाया आरोप

तेलंगाना के सीएम केसीआर (Telangana CM KCR) ने नीति आयोग की 7वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक का ये कहते हुए बहिष्कार किया है कि केंद्र सरकार का राज्यों के प्रति रवैया भेदभाव से भरा है. उन्होंने पीएम मोदी को पत्र लिखकर अपना विरोध जताया है. हालांकि उनके पत्र के बाद नीति आयोग ने जवाब दिया है और उनके फैसले को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया है. नीति आयोग ने कहा कि उनके अधिकारियों को तेलंगाना सरकार जवाब नहीं दे रही है. इसके अलावा जिन बड़े कामों के लिए पैसे दिए गए हैं, उनका उपयोग नहीं किया जा रहा है. बता दें कि अतीत में ममता बनर्जी भी ऐसे आरोप लगातार बैठक से बचती रही हैं. लेकिन इस बार ममता बनर्जी बैठक में मौजूद रहीं.

राष्ट्रपति भवन में हुई बैठक

नीति आयोग की ये बैठक राष्ट्रपति भवन में हुई. इसकी सूचना खुद नीति आयोग ने ही दी है. इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शनिवार को जानकारी दी थी कि वो रविवार को इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे. ये बैठक देश के नवनिर्माण की गति को बढ़ाने में बेहद अहम साबित होने वाली है.