logo-image

मन की बात: पीएम मोदी बोले, जीएसटी ऐतिहासिक और दुनिया के लिए रोल मॉडल, पढ़ें 10 मुख्य बातें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को आकाशवाणी पर 34वीं बार 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिये देश के नागरिकों को अपने विचार साझा किया। प्रधानमंत्री ने देश के तमाम इलाकों में आए बाढ़ के हालातों पर चिंता जाहिर करते हुए अपने कार्यक्रम की शुरूआत की।

Updated on: 30 Jul 2017, 01:38 PM

highlights

  • मन की बात के 34वें संस्करण में पीएम मोदी ने GST को बताया क्रांतिकारी कदम
  • पिछले सप्ताह महिला क्रिकेटरों से मिला, देश की खिलाड़ी बेटियों पर गर्व है।
  • बाढ़ से निपटने में सेना के जवान, एनडीआरएफ के अधिकारी और हर लोग जी जान से जुड़े हुए हैं

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को आकाशवाणी पर 34वीं बार 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिये देश के नागरिकों को अपने विचार साझा किया। प्रधानमंत्री ने देश के तमाम इलाकों में आए बाढ़ के हालातों पर चिंता जाहिर करते हुए अपने कार्यक्रम की शुरूआत की। उसके बाद प्रधानमंत्री ने 1942 की अगस्त क्रांति की बात से लेकर स्वतंत्रता दिवस की चर्चा करते हुए गरीबी, भूखमरी, भ्रष्टाचार, साम्प्रदायिकता और जातिवाद जैसी चीजों को लेकर 'भारत छोड़ो' की बातें कहीं।

देखिए प्रधानमंत्री मोदी के 'मन की बात' की 10 खास बातें-

1. पीएम मोदी ने देश के कई हिस्सों में आए बाढ़ के हालातों को लेकर चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना के जवान, एनडीआरएफ के अधिकारी और हर कोई लोग जी जान से जुड़ जाते हैं।

2. उन्होंने कहा कि सरकार बाढ़ प्रभावित सभी राज्यों में अच्छी मॉनिटरिंग कर रही है। साथ ही हरेक इलाके में व्यापक स्तर पर राहत कार्य किए जा रहे हैं। मेरे साथी मंत्री व्यक्तिगत रूप से बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा कर रहे हैं।

3. मोदी ने कहा कि GST से हमारी अर्थव्यवस्था पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। ये सिर्फ टैक्स रिफॉर्म नहीं, बल्कि एक नई ईमानदारी की संस्कृति को बढ़ाने वाली अर्थव्यवस्था है।

4. उन्होंने कहा कि एक दिन अर्थव्यवस्था के पंडित और विशेषज्ञ भारत के GST प्रयोग के बारे में रिसर्च करेंगे और लिखेंगे। यह दुनिया के लिए एक मॉडल है। यह एक प्रकार का सामाजिक सुधार का भी अभियान है और एक ऐतिहासिक उपलब्धि है।

और पढ़ें: गोभी के साथ सांप पका कर खा गई मां-बेटी, गंभीर हालत में पहुंची हॉस्पिटल

5. उन्होंने 1942 की अगस्त क्रांति को याद करते हुए कहा कि अगस्त का महीना क्रांति का महीना होता है। उन्होंने कहा कि हमारी नई पीढ़ी को जानना चाहिए कि 9 अगस्त 1942 को क्या हुआ था।

6. पीएम मोदी ने कहा कि 1857 से 1942 तक की लड़ाई में स्वतंत्रता आंदोलन अपने चरम पर पहुंचा। और 1942 में भारत छोड़ो का ऐसा बिगुल बजा कि 5 साल के भीतर अंग्रेजों को देश छोड़ कर जाना पड़ा।

7. उन्होंने कहा कि सभी देशवासियों को 9 अगस्त को क्रांति दिवस के रूप में याद कर इस स्वतंत्रता दिवस पर समाज, परिवार या व्यक्तिगत रूप से देश को परिपूर्ण करने का संकल्प करना चाहिए। देश के सभी युवाओं से अपील की है कि वे नए भारत के निर्माण में अपने तरीकें से योगदान करने के लिए आगे बढ़ें।

8. भारत की अर्थव्यवस्था में एक सामाजिक अर्थशास्त्र है, हमारे सभी त्यौहार रक्षाबंधन, जन्माष्टमी, दुर्गापूजा, दिवाली, गणेश उत्सव गरीब-से-गरीब लोगों की आर्थिक जिंदगी के साथ सीधा सम्बन्ध रखते हैं, उन्हें इन अवसरों पर आर्थिक उपार्जन करने का अवसर मिलता है- मोदी

9. उन्होंने गंदगी- भारत छोड़ों, गरीबी- भारत छोड़ों, आतंकवाद- भारत छोड़ों, जातिवाद- भारत छोड़ों, सम्प्रदायवाद- भारत छोड़ों के लिए देश से संकल्प करने को कहा है।

10. हमें देश की क्रिकेट वर्ल्ड कप में भाग लेने वाली खिलाड़ी बेटियों पर गर्व है। मैं इसी सप्ताह उन सभी से मिला और उनसे बातें कर काफी अच्छा लगा। देश की इन बेटियों ने फाइनल मैच हारकर भी 125 करोड़ लोगों का दिल जीता है।

और पढ़ें: 'जय श्री राम' बोलने पर खुर्शीद आलम के खिलाफ फतवा