logo-image

एनसीबी ने बहरीन के पूर्व पुलिस अधिकारी को कर्नाटक में अंतरराष्ट्रीय ड्रग तस्करी के मामले में किया गिरफ्तार

एनसीबी ने बहरीन के पूर्व पुलिस अधिकारी को कर्नाटक में अंतरराष्ट्रीय ड्रग तस्करी के मामले में किया गिरफ्तार

Updated on: 05 Oct 2021, 12:05 PM

बेंगलुरु:

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने बहरीन के एक पूर्व पुलिस अधिकारी को गिरफ्तार किया है, जो अंतरराष्ट्रीय ड्रग कार्टेल का सरगना बताया जा रहा है। यह केरल का मूल निवासी है। एनसीबी ने मामले में अन्य ड्रग तस्करों की तलाश शुरू कर दी है।

12 सितंबर को कोच्चि हवाईअड्डे पर एक करोड़ रुपये मूल्य के 3.5 किलोग्राम हशीश तेल का पता लगाने के मामले में आरोपी पूर्व पुलिस अधिकारी को गिरफ्तार किया गया है, जिसमें एक व्यक्ति को पहले ही गिरफ्तार किया गया था। तभी से सरगना जांच अधिकारियों से बच रहा था।

आरोपी ने दवा की खेप को प्रसाद (देवता को चढ़ाने वाला भोजन या पकवान, जिसे बाद में भक्तों के साथ साझा किया जाता है) और आयुर्वेद दवाओं के रूप में बक्से में पैक किया था।

3.5 किलोग्राम हैशिश तेल का पता लगाने के मामले में गिरफ्तार व्यक्ति की जांच पर, बहरीन में एक पुलिस अधिकारी के रूप में काम करने वाले 52 साल के सरगना की भूमिका बढ़ गई। एनसीबी को पूर्व पुलिस अधिकारी द्वारा संचालित अंतरराष्ट्रीय दवा पेडलिंग नेटवर्क के बारे में भी पता चला।

अपने सहयोगी की गिरफ्तारी के बाद, किंगपिन बेंगलुरु से बच निकला था। आरोपी ने कार्गो विमानों पर खाड़ी में हैशिश तेल को तस्कर कर दिया। उन्होंने हिमाचल प्रदेश में मनाली से दवाएं मांगीं और उन्हें बेंगलुरु से केरल में कोच्चि में पहुंचाने में कामयाब रहे।

अभियुक्त तीन साल तक एक दवा पेडलिंग माफिया चला रहा है। उन्होंने बहरीन में 20 साल तक एक पुलिस अधिकारी के रूप में कार्य किया और 2014 में केरल में बसने के बाद उन्होंने दवा रैकेट शुरू की। सूत्रों के मुताबिक उन्होंने हैशिश तेल को प्रसाद बक्से और आयुर्वेद मेडिसिन बहरीन के रूप में पैक किया।

केरल एनसीबी ने मुख्य आरोपी द्वारा संचालित दवा कार्टेल के बारे में पता लगाया और केरल में बहरीन को कूरियर खेप को रोकने में कामयाब रहे और एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया।

हालांकि एनसीबी ने किंगपिन को पकड़ने की कोशिश की। अंत में, वह ट्रेन द्वारा मनाली से लौटने के दौरान 29 सितंबर को पकड़ा गया था।

सूत्रों ने बताया कि केरल के एनार्कुलम में 11.6 किलोग्राम दवाएं भी बरामद हुई हैं और एक और सहयोगी को गिरफ्तार कर लिया है। जांच चल रही है और एनसीबी ने अब तक नाम का खुलासा नहीं किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.