News Nation Logo
Banner

नंदन नीलेकणि के इंफोसिस का गैर कार्यकारी अध्यक्ष बनने से लेकर, पीएम मोदी ने दिलाया किसानों को भरोसा तक, जानें टॉप 10 खबरें

एक दिन पहले ही इन्फोसिस के संस्थागत निवेशकों का प्रतिनिधत्व करने वाले करीब 12 कोष प्रबंधकों ने कंपनी के सह संस्थापक एवं पूर्व मुख्य कार्यकारी नंदन नीलेकणि को इन्फोसिस के निदेशक मंडल में वापस लाने का सुझाव दिया था।

News Nation Bureau | Edited By : Sunita Mishra | Updated on: 24 Aug 2017, 09:34:33 PM
नंदन नीलेकणि (फाईल फोटो)

नंदन नीलेकणि (फाईल फोटो)

नई दिल्ली:

नंदन नीलेकणि को इंफोसिस का गैर कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। एक दिन पहले ही इन्फोसिस के संस्थागत निवेशकों का प्रतिनिधत्व करने वाले करीब 12 कोष प्रबंधकों ने कंपनी के सह संस्थापक एवं पूर्व मुख्य कार्यकारी नंदन नीलेकणि को इन्फोसिस के निदेशक मंडल में वापस लाने का सुझाव दिया था। नीलेकणि मार्च, 2002 से अप्रैल, 2007 तक कंपनी के सीईओ रहे थे। इसके बाद वह भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) प्रमुख के पद पर रहे।

मोदी ने किसानों को दिलाया भरोसा (एएनआई)
मोदी ने किसानों को दिलाया भरोसा (एएनआई)

पीएम मोदी ने भारत में किसानों की आर्थिक हालात बदलने को लेकर एक बार फिर से भरोसा दिलाया है और कहा है कि 2022 तक उनका इनकम दोगुना हो जाएगा।
गुरुवार को पीएम मोदी ने पुणे में आयोजित भारतीय एग्रो इंड्रस्टीज़ फाउंडेशन के गोल्डन ज़ुबली प्रोगाम में ये बात कही। उन्होंने कहा, 'केंद्र सरकार हमारे किसान भाइयों की आमदनी को दोगुनी करने के लिए काम कर रही है और मुझे भरोसा है कि 2022 तक हम इस टारगेट को पा लेंगे।'

सोनिया गांधी
सोनिया गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राइट टू प्राइवेसी पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि ये किसी भी व्यक्ति के अधिकार और स्वाभिमान के लिये एक नए युग की शुरुआत है। साथ ही उन्होंने कहा कि ये सरकारों और उसकी एजेंसीज़ के लिये एक झटका है जो लोगों पर निगरानी रखती है।

कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ऑफिस (पीटीआई)
कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ऑफिस (पीटीआई)

रिटायरमेंट फंड बॉडी EPFO (कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन) अगले साल अगस्‍त महीने तक डिजिटल इंडिया के तहत पूरी तरह से पेपरलेस हो जाएगा। माना जा रहा है कि इस क़दम से पांच करोड़ सब्‍सक्राइबर्स को बेहतर सेवाएं उपलब्‍ध हो सकेंगी।

अभ्यास करते विराट कोहली (फाइल फोटो-PTI)
अभ्यास करते विराट कोहली (फाइल फोटो-PTI)

श्रीलंका ने पल्लेकेले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भारत के सामने दूसरे वनडे मैच में गुरुवार को 237 रनों का मामूली सा लक्ष्य रखा है। मेजबानों के लिए एक समय यह स्कोर भी मुश्किल लग रहा था, लेकिन मिलिंदा श्रीवर्दने (58) और चमारा कपुगेदरा के बीच हुई अर्धशतकीय साझेदारी की बदौलत मेजबान टीम निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 236 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने में सफल रही।

नीति आयोग (पीटीआई)
नीति आयोग (पीटीआई)

भारत अगले 2 से 3 सालों में 8 प्रतिशत से ज़्यादा ग्रोथ रेट पा सकता है। गुरुवार को नीति आयोग ने सुधार को लेकर ढेर सारे आंकड़े प्रस्तुत करते हुए कहा कि 125 करोड़ भारतीयों के लिए ये ख़ुशी की बात है।
नीति आयोग ने कहा कि केंद्र सरकार की थिंक टैंक अगले तीन सालों के लिए (2017 से 18 और 2019 से 20 तक के लिए) अर्थव्यवस्था, न्यायपालिका और नियंत्रण करने वाली संस्थाओं में सुधार के लिए नई योजनाएं लेकर आ रही है।

रविशंकर प्रसाद (एएनआई)
रविशंकर प्रसाद (एएनआई)

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने निजता के अधिकार को लेकर सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए फैसले पर अपनी प्रसन्नता ज़ाहिर की है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार फैसले का स्वागत करती है। सरकार भी निजता के अधिकार को मौलिक अधिकार मानती है।

जियो 4जी फोन (फाइल फोटो)
जियो 4जी फोन (फाइल फोटो)

जियो के सस्ते 4जी फोन खरीदने के लिए अगर आप बेताब हैं तो अब आपको ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। आज से जियो फोन की प्री-बुकिंग शुरू हो रही है। इस प्री-बुकिंग को लेकर कंपनी ने प्रेस रीलीज जारी किया है।

मायावती (फाइल फोटो)
मायावती (फाइल फोटो)

राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू यादव की रैली में बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती भाग नहीं लेंगी। इस बात की जानकारी खुद मायावती ने दी। मीडिया को संबोधित करते हुए मायावती ने कहा, 'मैं राजद की पटना की रैली में भाग नहीं लूंगी।' पटना की रैली में मायावती का भाग न लेना लालू के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

निजता के अधिकार पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला (फाइल फोटो)
निजता के अधिकार पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला (फाइल फोटो)

सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम फैसले में गुरुवार को कहा कि निजता का अधिकार मौलिक अधिकार है और यह जीवन एवं स्वतंत्रता के अधिकार का अभिन्न हिस्सा है। चीफ जस्टिस जेएस खेहर की अध्यक्षता वाली नौ सदस्यीय पीठ ने एक मत से यह फैसला दिया।

संजय दत्त और मान्यता दत्त (फाईल फोटो)
संजय दत्त और मान्यता दत्त (फाईल फोटो)

इन दिनों अभिनेता संजय दत्त अपनी आने वाली फिल्म 'भूमि' को लेकर खासा बिजी हैं। हाल ही में संजय ने 'भूमि' फिल्म के लिए गणेश आरती की रिकॉर्डिंग की थी। वहीं आज उन्हें गणेश चतुर्थी के मौके पर उनको पत्नी मान्यता के साथ भगवान गणपति की पूजा अर्चना करते देखा गया।

First Published : 24 Aug 2017, 09:20:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो