logo-image

ब्राह्मणों के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के पिता को जेल

ब्राह्मणों के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के पिता को जेल

Updated on: 07 Sep 2021, 08:25 PM

रायपुर:

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पिता नंद कुमार बघेल (86) को ब्राह्मणों के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में मंगलवार को 21 सितंबर तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

नंद कुमार बघेल ने स्थानीय अदालत में जमानत लेने से इनकार कर दिया, जहां उन्हें भड़काऊ भाषण देने के आरोप में गिरफ्तार करने के बाद पेश किया गया था।

छत्तीसगढ़ पुलिस ने सर्व ब्राह्मण समाज की शिकायत पर रायपुर के डीडी नगर थाने में दर्ज प्राथमिकी पर कार्रवाई करते हुए नंद कुमार बघेल को दिल्ली से गिरफ्तार कर रायपुर लाया गया। बाद में उन्हें न्यायिक मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया, जहां उन्होंने जमानत लेने से साफ इनकार कर दिया। इसके बाद अदालत ने उन्हें 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

भूपेश बघेल के अपने पिता के साथ गंभीर वैचारिक मतभेद हैं। मुख्यमंत्री ने कई मौकों पर यह स्पष्ट किया है कि उनके मन में अपने पिता के लिए सबसे अधिक सम्मान है, लेकिन उन्होंने उनकी ब्राह्मण विरोधी टिप्पणी या सामाजिक सद्भाव को बाधित करने वाले उनके किसी भी बयान को स्वीकार नहीं किया और इसे गलत ठहराया।

नंद कुमार बघेल पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 153-ए (धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास, भाषा के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देना) और 505 (1) (बी) (किसी कारण के इरादे से, या संभावित कारण से) के तहत आरोपों का सामना करना पड़ता है। उन पर सार्वजनिक शांति को बाधित करने का भी आरोप है।

गिरफ्तारी तब की गई, जब मुख्यमंत्री ने पिछले सप्ताह के अंत में अपने पिता की नवीनतम टिप्पणी को अस्वीकार कर दिया और यह दिखाया कि कोई भी कानून से ऊपर नहीं है, जिसमें उनके पिता भी शामिल हैं।

नंद कुमार बघेल का ब्राह्मण विरोधी बयानबाजी का एक पुराना ट्रैक रिकॉर्ड है। वह ब्राह्मणों को विदेशी बताते रहते हैं और अक्सर ओबीसी, एससी, एसटी समुदायों के लोगों से आह्वान करते हैं कि वे ब्राह्मणों को अपने गांवों में प्रवेश न करने दें।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.