News Nation Logo
Banner

ननकाना मामले की जांच के लिए पाकिस्तान जाएगी SGPC की टीम

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हुए हमले और पथराव के खिलाफ भारत में जमकर विरोध-प्रदर्शन किया जा रहा है

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 05 Jan 2020, 11:17:13 AM
ननकाना साहिब गुरुद्वारे में तोड़फोड़ करने वाले पाकिस्तानी दंगाई (Photo

ननकाना साहिब गुरुद्वारे में तोड़फोड़ करने वाले पाकिस्तानी दंगाई (Photo (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

पाकिस्तान के ननकाना गुरुद्वारे में हुई पत्थर बाजी और सिखों के साथ मारपीट के मामले की जांच के लिए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की एक टीम (SGPC)पाकिस्तान जाएगी और अपने स्तर पर मामले की जांच करेगी. इसके लिए ये कमेटी अगले हफ्ते पाकिस्तान जाएगी. 4 सदस्यीय इस टीम में SGPC के अध्यक्ष गोबिंद सिंह लोंगोवाल, एसजीपीसी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजिंदर सिंह मेहता, मुख्य सचिव डॉ. रूप सिंहऔर एसजीपीसी के सदस्य सुरजीत सिंह भी शामिल होंगे. इस टीम को पाकिस्तान भेजने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं.

बता दें कि, पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हुए हमले और पथराव के खिलाफ भारत में जमकर विरोध-प्रदर्शन किया जा रहा है. बीजेपी और कांग्रेस के कार्यकर्ता हाथों में तख्तियां लेकर पाकिस्तान उच्चायोग के बाहर प्रदर्शन किया.

यह भी पढ़ें: बीकानेर के पीबीएम अस्पताल ने कोटा को पीछे छोड़ा, महीने भर में 162 बच्चे मरे

शनिवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ननकाना साहिब पर हुए पथराव और हमले के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. भारतीय युवा कांग्रेस और दिल्ली कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने 'पाकिस्तान मुर्दाबाद' और 'इमरान खान मुर्दाबाद' के नारे लगाए. इस मौके पर युवा कांग्रेस अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने कहा, ' ननकाना साहिब पर जो हमला हुआ, वह घोर निंदनीय है. इससे पाकिस्तान का सांप्रदायिक चेहरा एक बार फिर बेनकाब हो गया है.

उन्होंने कहा, 'हमारी मांग है कि जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कठोर कार्रवाई हो और इस पवित्र स्थल एवं श्रद्धालुओं की सुरक्षा सुनिश्चित हो.' वहीं, बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने भी पाकिस्तान की काली करतूत के खिलाफ प्रदर्शन किया. कांग्रेस और बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तान के खिलाफ जमकर नारेबाजी की.सिख यूथ सेवा फ्रंट ने भी इस हमले के खिलाफ प्रदर्शन किया. हरसिमरत कौर बादल ने कहा-पाकिस्तान का असली चेहरा उजागर हो गया इधर, पाकिस्तान के ननकाना साहिब स्थित गुरुद्वारा भीड़ हमले की निंदा करते हुए केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा है कि इस घटना से पाकिस्तान का असली चेहरा उजागर हो गया है जहां अल्पसंख्यकों का धार्मिक उत्पीड़न वास्तविकता बन गयी है.

यह भी पढ़ें: पिछले 5 साल में दिल्ली में प्रदूषण संबंधी बीमारियों से 60,000 लोगों की मौत: कांग्रेस

पंजाब के बठिंडा से शिअद सांसद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वहां के सिख समुदाय की सुरक्षा के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ इस मुद्दे को उठाने का आग्रह किया है. वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी ननकाना साहिब गुरुद्वारा पर भीड़ के हमले की निंदा करते हुए कहा कि कट्टरता एक ऐसा खतरनाक और पुराना जहर है जिसकी कोई सीमा नहीं है. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और शिरोमणि अकाली दल ने शुक्रवार को पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर भीड़ के हमले को लेकर चिंता जाहिर की है. सिंह ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से अनुरोध किया कि वह यह सुनिश्चित करें कि ननकाना साहिब गुरुद्वारे में फंसे श्रद्धालुओं को भीड़ से बचाया जाए. वहीं, शिअद अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया कि वह यह मामला अपने पाकिस्तानी समकक्ष के साथ उठाएं.

First Published : 05 Jan 2020, 11:16:03 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.