logo-image

मोदी विरोध में लंपी वायरस को कुनो लाए गए चीतों से जोड़ गए नाना पटोले

महाराष्ट्र के कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले एक वीडियो में कहते पाए गए कि लंपी वायरस बीमारी नाइजीरिया में लंबे समय से विद्यमान थी और मध्य प्रदेश के कुनो नेशनल पार्क में लाए गए चीते भी वहीं से लाए गए हैं.

Updated on: 03 Oct 2022, 08:41 PM

highlights

  • नाइजीरिया से लाए गए हैं कुनो में छोड़े गए आठ चीते
  • नाइजीरिया में लंपी वायरस बीमारी लंबे समय से है
  • पीएम मोदी के विरोध में कांग्रेस अध्यक्ष का बेतुका बयान

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने केंद्र की मोदी सरकार पर जानबूझ कर अफ्रीकी देश नाइजीरिया से चीते लाकर किसानों को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया है. गौरतलब है कि नाइजीरिया में लंपी वायरस रूपी त्वचा के संक्रमण की जिम्मेदारी पिछले काफी समय से विद्यमान है. एएनआई न्यूज एजेंसी द्वारा नाना पटोले के शेयर किए गए वीडियो में नाना पटोले कहते पाए जा रहे हैं कि नाइजीरिया में लंपी वायरस बीमारी लंबे समय से बनी हुई है. ऐसे में वहीं से कुनो नेशनल पार्क चीते लाए गए हैं. गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर नाइजीरिया से लाए गए आठ चीतों को मध्य प्रदेश के कुनो नेशनल पार्क में छोड़ा गया है. 

यह क्या बोल गए नाना पटोले
नाना पटोले इस वीडियो में कहते हैं, 'यह लंपी वायरस बीमारी नाइजीरिया में लंबे समय से देखी जा रही है और चीते भी वहां से भारत लाए गए हैं. केंद्र सरकार ने किसानों को नुकसान पहुंचाने के लिए जानबूझकर यह काम किया है.' नाना पटोले जिस वक्त पीएम मोदी के विरोध में बेसिरपैर की बात कर रहे थे, तो उनके साथ कुछ अन्य कांग्रेसी नेता भी बैठे नजर आ रहे थे. गौरतलब है कि लंपी वायरस ने देश भर की लाखों गायों को अपना शिकार बनाया है. इस बीमारी से सर्वाधिक प्रभावित राज्य राजस्थान है. 

लंपी वायरस की चपेट में 15 राज्य
केंद्र सरकार के मुताबिक लंपी वायरस की चपेट में देश के 15 राज्य आए हैं. ऐसे में केंद्र सरकार ने इस बीमारी से निपटने के लिए स्वदेशी वैक्सीन तैयार की है. यह अलग बात है कि कुछ कांग्रेसी नेता मोदी विरोध में कुछ भी उटपटांग बोलते नजर आ जाते हैं. इस कड़ी में अब एक और नाम महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले का भी जुड़ गया है.