logo-image

भारत-पाक सीमा के पास मियां का बाड़ा अब हुआ महेश नगर रेलवे स्टेशन

भारत-पाक सीमा के पास मियां का बाड़ा अब हुआ महेश नगर रेलवे स्टेशन

Updated on: 01 May 2022, 12:55 AM

जयपुर:

राजस्थान के बाड़मेर जिले में पाकिस्तान सीमा के पास स्थित मियां का बड़ा रेलवे स्टेशन को अब महेश नगर रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाएगा। शनिवार को केंद्रीय मंत्रियों गजेंद्र सिंह शेखावत और कैलाश चौधरी की मौजूदगी में एक भव्य नाम परिवर्तन समारोह का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर जोधपुर के सांसद शेखावत ने कहा, गांव का नाम बदलने की मांग काफी समय से चल रही थी। राज्य और केंद्रीय मंत्रालयों से एनओसी मिलने के बाद ही नाम बदला जा सकता था। ग्रामीणों की भावना के अनुसार, अब रेलवे स्टेशन का नाम बदल दिया गया है, इसलिए हम भी खुशी बांटने आए हैं।

2018 में राजस्थान में चुनाव से पहले तीन गांवों के नाम बदले गए थे। मियां का बड़ा गांव का नाम बदलकर महेश नगर कर दिया गया। इसके अलावा, दो अन्य गांवों - इस्माइल खुर्द और नरपाड़ा - के नाम क्रमश: पिचनावा खुर्द और नरपुरा में बदल दिए गए।

चौधरी ने कहा, मियां का बड़ा रेलवे स्टेशन का नाम महेश नगर रखना स्थानीय सांस्कृतिक पहचान को बनाए रखने के लिए एक आवश्यक कदम है।

उन्होंने कहा, स्थानीय लोगों के लिए यह एक ऐतिहासिक दिन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार विकास और प्रगति के साथ-साथ इस तरह के सांस्कृतिक बदलाव लाने के लिए प्रतिबद्ध है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.