News Nation Logo
Banner

डोनाल्ड ट्रंप के परिवार के अलावा 2 भारतीय अधिकारी भी आंगतुकों में शामिल

News State | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 23 Feb 2020, 12:24:27 PM
भारत दौरे पर आ रहे हैं डोनाल्ड ट्रंप परिवार समेत.

भारत दौरे पर आ रहे हैं डोनाल्ड ट्रंप परिवार समेत. (Photo Credit: एजेंसी)

highlights

  • दो भारतीय अधिकारी भी दौरे पर आएंगे.
  • अजीत पाई और काश पटेल नाम हैं इनके.
  • ब्रोइलेट की उपस्थिति ऊर्जा महत्व को बता रही.

नई दिल्ली:  

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की भारत की यात्रा के दौरान प्रथम महिला मिलेनिया ट्रंप (Melania Trump) और उनकी बेटी इवांका ट्रंप (Ivanka Trump) और दामाद जारेड कुशनेर के अलावा दो भारतीय अधिकारी भी दौरे पर आएंगे. एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी द्वारा जारी की गई सूची के अनुसार ट्रंप के कैबिनेट के दो सदस्य कॉमर्स सेक्रेटरी विल्बर रॉस और एनर्जी डैन ब्रोइलेट उनके साथ होंगे. वहीं उनके साथ आने वाले दो भारतीय अमेरिकी अधिकारी फेडरल कम्यूनिकेशंस कमिशन के अध्यक्ष अजीत पाई और आतंकवाद (Terrorism) के खिलाफ ट्रंप के विशेष सहायक और वरिष्ठ निदेशक काश पटेल हैं.

यह भी पढ़ेंः चौथे दिन भी वार्ता विफल, शाहीन बाग का रास्ता खोलने के लिए प्रदर्शनकारियों ने रखी ये 7 शर्तें

भारतीय अधिकारी भी शामिल
द्विपक्षीय वार्ता में भाग लेने वाले पांच सदस्यीय दल में भारतीय अधिकारी भी शामिल हैं. ट्रंप की बेटी और दामाद के पास राष्ट्रपति के सहायक और वरिष्ठ सलाहकार की आधिकारिक पदवी है और वार्ता और नीति-निर्माण में वे भी शामिल होते हैं. आधिकारिक 12 सदस्यीय आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल में वे और कैबिनेट अधिकारी सहित राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन भी बतौर सदस्य शामिल हैं. हालांकि दोनों देशों के बीच व्यापारिक समझौते का नेतृत्व करने वाले यूएस ट्रेड रीप्रेजेंटेटिव रॉबर्ट लाइटलाइजर आगंतुकों की सूची से गायब हैं.

यह भी पढ़ेंः निर्भया मामला : मानसिक रोगी नहीं विनय, पटियाला हाउस कोर्ट ने खारिज की याचिका

तनाव बढ़ाने वाले बयानों से परहेज
आगंतुकों में ब्रोइलेट की उपस्थिति ऊर्जा के महत्व को बता रही है, जो कि द्विपक्षीय वार्ता का सबसे अहम हिस्सा है. वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने मीडिया को जानकारी दी कि इस यात्रा के दौरान हमारे आर्थिक और ऊर्जा संधियों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा. 24 फरवरी को भारत की दो दिवसीय यात्रा पर आ रहे ट्रंप अपनी दक्षिण एशिया यात्रा के दौरान पाकिस्तान नहीं जाएंगे. अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति दोनों देशों से नियंत्रण रेखा के पास शांति और स्थिरता बनाए रखने और ऐसे कार्यों या बयानों से परहेज करने का आग्रह करेंगे जो क्षेत्र में तनाव बढ़ा सकते हैं.

First Published : 22 Feb 2020, 05:11:12 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.