News Nation Logo
Banner

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा- भारत में असहिष्णुता की कोई जगह नहीं

नदियों के नाम पर देश का सबसे बड़ा रीवर फेस्टिवल 'नमामि ब्रह्मपुत्र' का राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उद्घाटन किया।

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Singh | Updated on: 01 Apr 2017, 07:02:30 AM
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

नई दिल्ली:

नदियों के नाम पर देश का सबसे बड़ा रीवर फेस्टिवल 'नमामि ब्रह्मपुत्र' का राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उद्घाटन किया। मुखर्जी ने कहा कि 1 . 3 अरब की जनसंख्या के बावजूद विविधता में एकता भारत की सबसे बड़ी मजबूती है। उन्होनें कहा कि भारत तार्किक हो सकता है लेकिन असहिष्णु नहीं। उन्होंने कहा, 'अगर यह कहा जाए कि भारतीय तार्किक होते हैं, मैं सहमत हो जाउंगा। लेकिन अगर यह कहा जाए कि भारतीय असहिष्णु होते हैं तो मैं सहमत होने से इंकार करूंगा। असहिष्णुता को कभी जगह नहीं मिली।'

इसे भी पढ़ें: गुजरात में गौ हत्या पर होगी उम्र कैद, विधानसभा में पास हुआ बिल

राष्ट्रपति मुखर्जी ने कहा कि महान सभ्यता का उदय महान नदियों के तट पर हुआ। ब्रह्मपुत्र नार्थईस्ट की लाइफलाइन है। सरकार को ब्रह्मपुत्र का इतिहास और महत्व बताने के लिए इस पर रेगुलरली रिवर क्रूज चलाना चाहिए। ब्रह्मपुत्र बहुत समृद्ध है। असम साउथ ईस्ट एशिया का हब बनने जा रहा है।यह एक वैश्विक बाजार के रूप में उभर रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नमामि ब्रह्मपुत्र महोत्सव के लिए शुभकामनाएं दी हैं। यह उत्सव असम में 31 मार्च से चार अप्रैल के बीच मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, 'यह गर्व की बात है कि असम सरकार ने नमामि ब्रह्मपुत्र महोत्सव की शुरुआत की है। इस महोत्सव के लिए शुभकामनाएं।'

इसे भी पढ़ें: लालू-नीतीश होंगे आमने सामने, पासवान ने बीजेपी का छोड़ा साथ

मोदी ने कहा, 'ब्रह्मपुत्र असम और उत्तरपूर्व की जीवन रेखा है और इस क्षेत्र के लोगों की अजीविका का साधन है।' प्रधानमंत्री ने अपने संदेश में भारतवासियों को देश के विकास हेतु नदियों की सफाई के लिए साथ मिलकर काम करने का सुझाव दिया।

इसे भी पढ़ें: दलाई लामा की अरुणाचल यात्रा पर चीन की भारत को धमकी

असम के 21 जिलों में इसकी शुरूआत होगी। इस मौके पर धर्मगुरू दलाई लामा और केंद्रीय मंत्रियों के साथ भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे, असम के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित, अरुणाचल प्रदेश के गवर्नर पीबी आचार्य और असम के मुख्यमंत्री भी शामिल हुए।

IANS के इनपुट के साथ 

 

 

 

 

 

First Published : 31 Mar 2017, 09:40:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Namami Brahmputra
×