logo-image

जामिया की प्रथम महिला वीसी नजमा अख्तर को पद्मश्री पुरस्कार

जामिया की प्रथम महिला वीसी नजमा अख्तर को पद्मश्री पुरस्कार

Updated on: 26 Jan 2022, 01:45 AM

नई दिल्ली:

जामिया मिलिया इस्लामिया की वाइस चांसलर नजमा अख्तर को पद्मपुरस्कार के लिए चुना गया है। जामिया की वाइस चांसलर नजमा अख्तर को पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा। गौरतलब है कि वह जामिया मिलिया इस्लामिया की पहली महिला वाइस चांसलर हैं।

पद्मश्री मिलने पर नजमा अख्तर ने कहा, मैं इस अवार्ड को पाकर बहुत खुश हूं। सभी लोग मेहनत बहुत करते हैं, लेकिन सभी की मेहनत इस मुकाम तक नहीं पहुंच पाती। मैं प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति का धन्यवाद करती हूं कि उन्होंने मुझे इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया। इससे मुझे भविष्य में और अधिक मेहनत से कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी।

गौरतलब है है जामिया मिल्लिया इस्लामिया को राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) ए प्लस प्लस ग्रेडिंग प्रदान की गई है। यह किसी संस्थान को दिया गया उच्चतम ग्रेड है। गौरतलब है कि जामिया देश का पहला विश्वविद्यालय है, जिसमें कई महिला डीन एवं विभागाध्यक्ष हैं, इनके अलावा एक ही समय में कुलाधिपति, कुलपति, सम-कुलपति और वित्त अधिकारी भी महिलाएं ही हैं।

जामिया की वाइस चांसलर ने कहा, इस पुरस्कार में हमारे विश्वविद्यालय का भी बड़ा हिस्सा है, क्योंकि यहां मैंने सभी साथियों के साथ मिलकर स्वास्थ्य, शिक्षा एवं समुदाय के लिए काम किया है। आज हमारे इस प्रयास को एक पहचान मिली है। इस पुरस्कार की घोषणा के बाद वादा करना चाहती हूं कि शिक्षा के क्षेत्र में मैं भविष्य में और अधिक लगन से काम करूंगी।

उन्होंने कहा, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने मुझे एक बड़े जिम्मेदारी सौंपते हुए जामिया मिलिया इस्लामिया की प्रथम महिला वाइस चांसलर बनाया था। अब शायद मैं उनकी उम्मीदों पर पूरी उतरी हूं, इसलिए यह सम्मान मुझे मिला है।

उन्होंने कहा कि इस दौरान जामिया भी आगे बढ़ा है। इस दौरान जामिया एक बहुत ही प्रसिद्ध शिक्षण संस्थान के रूप में कार्य कर रहा है। यह पद्मश्री पुरस्कार मुझे अकेले को नहीं, बल्कि पूरे विश्वविद्यालय को मिला है। हम सब अब और अधिक ऊर्जा से विश्वविद्यालय की उन्नति के लिए काम करेंगे।

इससे पहले, प्रो. नजमा अख्तर को उनके असाधारण शैक्षिक और संस्थागत नेतृत्व के लिए यूनिवर्सल पीस फेडरेशन- इंडिया चैप्टर द्वारा एम्बेसडर फॉर पीस अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

फेडरेशन द्वारा स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय युवा दिवस के वर्चुअल समारोह के दौरान यह सम्मान दिया गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.