logo-image
लोकसभा चुनाव

अंबेडकर जयंती पर बाबा साहब के विभिन्न आयामों को दर्शाएगी दिल्ली सरकार

अंबेडकर जयंती पर बाबा साहब के विभिन्न आयामों को दर्शाएगी दिल्ली सरकार

Updated on: 13 Apr 2022, 09:40 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार 14 फरवरी अंबेडकर जयंती के अवसर पर एक बड़ा आयोजन करने जा रही है। यह आयोजन दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में होगा। इस दौरान बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के जीवन पर आधारित एक म्यूजिकल शो का आयोजन किया जाएगा। म्यूजिकल शो के जरिए बाबा साहब अंबेडकर के जीवन संबंधी विभिन्न आयामों को दर्शाया जाएगा।

दिल्ली सरकार में मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने बताया कि इस म्यूजिकल शो के दौरान बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की उपलब्धियों से लोगों को अवगत कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि बाबा साहब की रिसर्च के आधार पर ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया बनाया गया था। मजदूरों के लिए काम के घंटे और न्यूनतम वेतन तय करने जैसे महत्वपूर्ण कार्य भी बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के द्वारा किए गए। मातृत्व अवकाश और प्लानिंग कमीशन जैसी पहल भी भीमराव अंबेडकर के कारण हुई। इसके साथ ही हिंदू कोड बिल जैसे महत्वपूर्ण कानून भीमराव अंबेडकर की देन है।

इसके अलावा यह है निर्णय लिया गया कि दिल्ली सरकार के सभी स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस (एसओएसई) का नाम अब डॉ. बी.आर. अम्बेडकर स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस होगा।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि हम अपने सैन्य प्रशिक्षण स्कूल का नाम शहीद भगत सिंह आम्र्ड फोर्सेज प्रीप्रेटरी स्कूल, एसओएसई का नामकरण डॉ. बी.आर. अम्बेडकर स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस कर रहे हैं।

इसके अलावा, स्टेट नेमिंग अथॉरिटी की बैठक में डीडीए के 16 पार्कों को स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर नामकरण करने की मंजूरी दी गई। जिसमें आसफ अली, अवध बिहारी, मास्टर अमीर चंद, लाला हरदयाल, कर्नल गुरबक्श सिंह ढिल्लों, जनरल शाह नवाज खान, गोविन्द बिहारी लाल, सत्यवती, कर्नल प्रेम सहगल, बसंता कुमार विश्वास, भाई बालमुकुन्द, डॉ. सुशीला नय्यर, हकीम अजमल खान, ब्रज कृष्णा चांदीवाला, स्वामी श्रद्धानंद व दीनबंधु सी.एफ. एंड्रू शामिल है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.