logo-image

मप्र के नगरीय अधिकारियों की टीम नवाचार देखने दूसरे राज्यों में जाएगी

मप्र के नगरीय अधिकारियों की टीम नवाचार देखने दूसरे राज्यों में जाएगी

Updated on: 23 Sep 2021, 10:30 PM

भोपाल:

देश के अन्य राज्यों में नगरीय विकास के क्षेत्र में नवाचार हो रहे हैं, इन्हें देखने के लिए मध्य प्रदेश के नगरीय निकाय के अधिकारियों की टीम जाएगी। यह बात नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने यह बात स्वच्छता प्रेरणा कार्यशाला एवं स्वच्छता की बुनियाद अभियान में नगरीय निकायों को सम्मानित करते हुए कही।

नगरीय एवं आवास मंत्री सिंह ने आगे कहा कि नवाचार और विकास के कार्यों को देखने अधिकारियों की टीम भेजी जायेगी। इस टीम की रिपोर्ट के आधार पर प्रदेश में योजनाओं के क्रियान्वयन पर विचार किया जायेगा। आंध्रप्रदेश में कचरा संग्रहण का कार्य अनुकरणीय है।

सिंह ने कहा कि स्वच्छता अभियान को निरंतरता देने के उद्देश्य से हर तीन माह में नगरीय निकायों का मूल्यांकन और उन्हें सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री सिंह ने कहा कि अगले तीन माह के बाद होने वाली रैंकिंग में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा नगरीय निकायों को सम्मानित करवाया जायेगा। अब सिर्फ राज्य स्तर की श्रेणी रहेगी। संभाग स्तर की श्रेणी नहीं रहेगी।

उन्होंने आगे कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण के साथ ही अन्य विकास कार्यों में भी बेहतर रैंकिंग लाने वाले निकायों के अधिकारियों और कर्मचारियों को पदोन्नति में प्राथमिकता देने पर विचार किया जायेगा। साथ ही इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए कि शहरों का समुचित विकास हो, स्वच्छता के साथ ही अन्य विकास कार्य भी हों। मूल्यांकन भी समग्र रूप से होना चाहिये।

सिंह ने कहा कि नगरीय निकायों के अधिकारियों की एक कार्यशाला की जायेगी, जिसमें जमीनी स्तर पर आ रही कठिनाइयों के संबंध में उनके सुझाव लिये जायेंगे। कई नगर निगमों ने अच्छा काम किया है, उन्हें सम्मानित करने के साथ ही जिन्होंने अच्छा काम नहीं किया है, उनके कारण भी ढूंढे जायेंगे।

कार्यक्रम में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री सिंह ने नगरीय निकाय मैहर, दतिया एवं जबलपुर के स्वच्छता गीतों और स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 के पोस्टर का विमोचन किया।

प्रमुख सचिव मनीष सिंह ने कहा कि स्वच्छता अभियान में इन्फ्रा-स्ट्रक्च र मजबूत करने के साथ ही नागरिकों को भी इससे जोड़ें। इस बात का विश्लेषण करें कि स्वच्छतम वाडरें में बीमारी की क्या स्थिति है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के मामले में प्रदेश के शहरों की चर्चा देश और विदेश में भी हो रही है।

नगरीय प्रशासन एवं विकास के आयुक्त निकुंज कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 के लिये जनवरी में सर्वे होगा। इसके लिये अभी से पूरी तरह से तैयारी करें और पिछली बार से बेहतर रैंक लायें।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.