logo-image

यूपी के पीलीभीत टाइगर रिजर्व में कर्नाटक से 4 हाथी लाए जाएंगे

यूपी के पीलीभीत टाइगर रिजर्व में कर्नाटक से 4 हाथी लाए जाएंगे

Updated on: 16 May 2022, 09:40 AM

पीलीभीत:

कर्नाटक चार हाथियों को गश्त और अन्य गतिविधियों के लिए पीलीभीत टाइगर रिजर्व को सौपेंगा। वन्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

उत्तर प्रदेश के मुख्य वन्यजीव वार्डन संजय सिंह ने कहा कि विभाग के अधिकारियों ने दो हाथियों को निजी रखवाले से जब्त कर लिया था, जिनके पास वैध अनुमति नहीं थी। उनमें से एक 20 वर्षीय बुल हाथी है, जो यहां रह रहा है। प्रयागराज में एक वर्ष के लिए फूलपुर वन नर्सरी, जबकि दूसरी जौनपुर जिले में 50 वर्षीय काउ हाथी है।

पीलीभीत टाइगर रिजर्व के अधिकारियों ने 2018 में प्रोजेक्ट टाइगर के हिस्से के रूप में 10 हाथियों की मांग की थी।

दिसंबर 2021 में कर्नाटक के अधिकारियों ने इसे घटाकर छह कर दिया था।

अब प्रयागराज और जौनपुर से दो हाथियों के साथ कर्नाटक से सिर्फ चार हाथी लिए जाएंगे।

हालांकि, कर्नाटक से चार हाथियों को ले जाने की औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं, जिसमें उन्हें ट्रक से ले जाने का ठेका देना भी शामिल है।

पीलीभीत टाइगर रिजर्व के संभागीय वन अधिकारी नवीन खंडेलवाल ने कहा कि आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश सरकारों से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त किया गया है, जिसके माध्यम से हाथी गुजरेंगे। हम मानसून का इंतजार कर रहे हैं। पारगमन अवधि के दौरान हाथियों की उचित चिकित्सा देखभाल करने के लिए हमें कुछ दिशानिर्देश जारी किए गए हैं, जिनका हम सख्ती से पालन करेंगे।

हाथियों को लाने के लिए एक उपमंडल वन अधिकारी, एक रेंज अधिकारी, एक विभागीय पशु चिकित्सा अधिकारी और दो अन्य वन कर्मियों की पांच सदस्यीय टीम का गठन किया गया है।

खंडेलवाल ने कहा कि इसके अलावा, दुधवा टाइगर रिजर्व से आयोजित छह महावत भी पांच सदस्यीय टीम के प्रस्थान से एक सप्ताह पहले कर्नाटक के लिए रवाना होंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.