logo-image

कर्नाटक ने कहा- सुरक्षित है केआरएस बांध

कर्नाटक ने कहा- सुरक्षित है केआरएस बांध

Updated on: 09 Jul 2021, 10:55 PM

बेंगलुरू:

कर्नाटक ने शुक्रवार को कहा कि मांड्या जिले के श्रीरंगपटना में कावेरी नदी पर बना प्रतिष्ठित और लगभग सदी पुराना कृष्णा राजा सागर (केआरएस) बांध सुरक्षित है और इसमें कोई संरचनात्मक दोष नहीं है।

कावेरी नीरावरी निगम लिमिटेड (सीएनएनएल) ने एक विस्तृत बयान में कहा कि बांध पुनर्वास और सुधार परियोजना (डीआरआईपी) सलाहकार और बांध सुरक्षा समीक्षा पैनल (डीएसआरपी) ने 2 जुलाई को बांध के फाटकों का निरीक्षण किया और पाया कि इसमें कोई संरचनात्मक संरचना नहीं है।

बयान में कहा गया है, डीआरआईपी और डीएसआरपी दोनों टीमें नियमित अंतराल पर बांधों का निरीक्षण करती हैं और वह भी बारिश के मौसम से पहले और बाद के दोनों मौकों पर सबसे विस्तृत तरीके से निरीक्षण किया जाता है।

बयान के अनुसार, इन टीमों द्वारा प्रस्तुत प्री- और पोस्ट-मानसून निरीक्षण रिपोटरें के आधार पर, यह बहुत स्पष्ट है कि पूरे बांध संरचना की शरीर की दीवारों के भीतर कोई दरार या दरार दिखाई नहीं दे रही है।

हालांकि, बयान में कहा गया है कि डीएसआरपी पैनल की सिफारिशों के आधार पर, सीएनएनएल ने विश्व बैंक द्वारा प्रायोजित डीआरआईपी परियोजना के तहत बांध के अपस्ट्रीम क्षेत्र में रखरखाव का काम किया था।

बांध की आधारशिला 11 नवंबर, 1911 को रखी गई थी और बांध 1924 में बनाया गया था। यह बेंगलुरु, मैसूर और मांड्या जिलों के लिए पानी का मुख्य स्रोत है, और मैसूर और मांड्या की सिंचाई जरूरतों को भी पूरा करता है।

इस बांध से छोड़ा गया पानी तमिलनाडु में बहता है और सलेम जिले के मेट्टूर बांध में जमा हो जाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.