logo-image

केंद्र खाद्य तेल की बढ़ती कीमतों पर राज्यों के प्रतिनिधियों के साथ करेगा बैठक

केंद्र खाद्य तेल की बढ़ती कीमतों पर राज्यों के प्रतिनिधियों के साथ करेगा बैठक

Updated on: 24 Oct 2021, 11:25 PM

नई दिल्ली:

दिवाली उत्सव से पहले केंद्र ने खाद्य कीमतों पर स्टॉक लिमिट ऑर्डर पर की गई कार्रवाई की समीक्षा के लिए सोमवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ बैठक बुलाई है।

यह कहते हुए कि यह खाद्य तेलों की कीमतों और उपभोक्ताओं को इसकी उपलब्धता की निगरानी कर रहा है, खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग ने कहा कि इस मुद्दे पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के साथ बैठक होगी, जो विशेष रूप से संदर्भ के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि आगामी त्योहारी सीजन के दौरान खाद्य तेलों की मांग बढ़ेगी।

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण सचिव सुधांशु पांडेय ने सभी राज्यों को लिखे पत्र में कहा है कि उपभोक्ता को राहत देने के लिए खाद्य तेलों की कीमतों को कम करने के लिए सभी राज्यों के साथ बातचीत और खाद्य तेल के आधार पर सरकार द्वारा पहले ही विभिन्न कदम उठाए जा चुके हैं. उद्योग संघों और एक स्टॉक प्रकटीकरण अधिसूचना जारी की गई है।

यह पत्र शुक्रवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक पत्र के दो दिन बाद आया है, जिसमें इस मुद्दे पर विचार किया गया था और कहा था कि यह राज्यों की जिम्मेदारी है कि वे आवश्यक वस्तु अधिनियम के प्रासंगिक प्रावधानों को लागू करें और जमाखोरों के खिलाफ जमीन पर कार्रवाई करें।

विभाग ने देश में साप्ताहिक आधार पर खाद्य तेलों/तिलहनों के स्टॉक की निगरानी के लिए एक वेब पोर्टल बनाया है।

उपभोक्ताओं की पसंद के अनुसार विभिन्न राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के लिए खाद्य तेल की मांग और खपत अलग-अलग है। हालांकि, खाद्य तेलों और तिलहनों की स्टॉक सीमा मात्रा को अंतिम रूप देने के लिए, राज्य/संघ राज्य क्षेत्र राज्य/संघ राज्य क्षेत्रों द्वारा खाद्य तेलों और तिलहनों के लिए लगाई गई पिछली स्टॉक सीमा पर विचार/अन्वेषण कर सकते हैं। यह विचार किया जा सकता है कि किसी भी हितधारक (रिफाइनर, मिलर, थोक व्यापारी आदि) को भंडारण क्षमता के दो महीने से अधिक का स्टॉक नहीं रखना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.