logo-image

मुस्लिम महिला अधिकार दिवस पर बोले ओवैसी, तीन तलाक कानून समानता के खिलाफ

तीन तलाक कानून के दो साल पूरे होने पर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार आज यानी रविवार को मुस्लिम महिला अधिकार दिवस मना रही है

Updated on: 01 Aug 2021, 03:53 PM

नई दिल्ली:

तीन तलाक कानून (  triple talaq law ) के दो साल पूरे होने पर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ( Narendra Modi government ) आज यानी रविवार को मुस्लिम महिला अधिकार दिवस ( Muslim Women's Rights Day ) मना रही है. आज ही के दिन यानी 1 अगस्त 2019 को केंद्र सरकार ने तीन तलाक (  triple talaq ) या तलाके बिद्दत को कानूनी अपराध घोषित किया था. इस दौरान  AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ( AIMIM chief Asaduddin Owaisi ) ने तीन तलाक कानून को लेकर मोदी सरकार पर कटाक्ष किया है. ओवैसी ने कहा कि इस कानून से मुस्लिम महिलाओं का और अधिक शोषण होगा और उनकी समस्याओं में इजाफा होगा. उन्होंने कहा कि इससे जुड़े केवल मामले दर्ज किए जाएंगे और कोई न्याय नहीं दिया जाएगा. मुसलमानों ने इसे आधार को स्वीकार नहीं किया है. 

यह भी पढ़ेंः भारत के हाथ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की कमान, पाकिस्तान को लगा डर

'यह कानून (तीन तलाक) असंवैधानिक है'

असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि यह कानून (तीन तलाक) असंवैधानिक है और इसे उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी गई है. यह समानता के खिलाफ है, मुसलमानों को बदनाम करता है. ओवैसी ने पूछा कि क्या मोदी सरकार केवल मुस्लिम महिला (अधिकार) दिवस मनाएगी? हिंदू, दलित और ओबीसी महिलाओं के सशक्तिकरण के बारे में क्या? आपको बता दें कि इससे पहले केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा था कि एक अगस्त को मुस्लिम महिला अधिकार दिवस के रूप में मनाया जायेगा. नकवी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने 1 अगस्त 2019 के दिन तीन तलाक या तलाके बिद्दत को कानूनी अपराध घोषित किया था. नकवी के अनुसार, तीन तलाक के कानूनी अपराध बनाये जाने के बाद बड़े पैमाने पर तीन तलाक की घटनाओं में कमी आई है. देश भर की मुस्लिम महिलाओं ने इसका स्वागत किया है. 1 अगस्त को देश भर में विभिन्न संगठनों द्वारा मुस्लिम महिला अधिकार दिवस मनाया जायेगा.

यह भी पढ़ेंः  हॉट स्प्रिंग-गोगरा से पीछे हटेंगे चीनी सैनिक, सैन्य वार्ता से मिले संकेत

तीन तलाक को कानूनन अपराध बना

तीन तलाक को कानूनन अपराध बना कर मोदी सरकार ने मुस्लिम महिलाओं के आत्म निर्भरता, आत्म सम्मान, आत्म विश्वास को पुख्ता कर उनके संवैधानिक-मौलिक-लोकतांत्रिक एवं समानता के अधिकारों को सुनिश्चित किया है. नई दिल्ली में मुस्लिम महिला अधिकार दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी, केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव उपस्थित रहेंगे.