logo-image
लोकसभा चुनाव

Mumbai Trans Harbor Sea Link: जल्द मिलेगा मुंबई को नया ब्रिज, जानिए क्या है इस पुल की खासियत?

देश की आर्थिक नगरी मुंबई बहुत तेज भागती है

Updated on: 22 May 2023, 06:47 PM

नई दिल्ली:

देश की आर्थिक नगरी मुंबई बहुत तेज भागती है. ट्रैफिक जाम जैसी समस्या बार-बार इस दौड़ते शहर को रोकने की कोशिश करती है. लेकिन मुंबई को कौन रोक सकता है। जी हां, आपने सही पकड़ा कि मुंबई का ट्रैफिक इतना ज्यादा है कि ट्रैफिक में कई घंटे बर्बाद हो जाते हैं. लेकिन अब कुछ सालों बाद इन ट्रैफिक जाम से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा. मुंबई को सबसे लंबा समुद्री पुल मिलने जा रहा है. इस पुल के बन जाने के बाद शहर में जाम की समस्या से निजात मिलेगी. 

भारत का सबसे लंबा समुद्री पुल
मुंबई ट्रांस हार्बर सी लिंक (MTHL) का काम 25-26 मई तक पूरा होने की संभावना है. इस ब्रिज की लंबाई की बात करें तो यह 16.5 किमी होगा. यह भारत का पहला पुल होगा, जिसमें ओपन रोड टोलिंग (ORT) होगा. पुल के जरिए मध्य मुंबई के सवेरी से नवी मुंबई के चिरेल तक का सफर 15 से 20 मिनट में पूरा हो जाएगा. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, डेक का काम पूरा होने के बाद वाहनों की आवाजाही की अनुमति दी जाएगी.

एमटीएचएल की लंबाई 22 किमी होगी, जिसमें से 5.5 किमी जमीन पर नालों से जुड़ा होगा. ये पुल नवी मुंबई में चिरेल से बंदरगाह तक फैला हुआ है.आपको बता दें कि यह भारत का सबसे लंबा समुद्री पुल होगा. वहीं, इस ब्रिज को बनाने में करीब 18,00 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं. पुल के उद्घाटन के बाद मुंबई के लोगों को ट्रैफिक जाम से बड़ी राहत मिलने लगेगी. आइए जानते हैं इस ब्रिज की कुछ खासियतें, जो मुंबई के लोगों को मिलने वाला है.

  1. समुद्री पुल के निर्माण से आर्थिक विकास को रफ्तार मिलेगा
  2. इस ब्रिज में 6 लेन की सड़क और 2 इमरजेंसी लेन है
  3. इस पुल पर सीसीटीवी की सुविधा मिल सकती है
  4. इसके अलावा टोल इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित किया जाएगा
  5. पुल पर लैम्पपोस्ट भी लगाए जाएंगे