logo-image

ममता ने कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए कहा, कहां है यूपीए ? (लीड-1)

ममता ने कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए कहा, कहां है यूपीए ? (लीड-1)

Updated on: 01 Dec 2021, 07:30 PM

मुंबई:

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए बुधवार को कहा कि अब कोई यूपीए (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) नहीं बचा है।

ममता ने हालांकि सभी समान विचारधारा वाले विपक्षी दलों से एकजुट होकर 2024 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से लड़ने का आह्वान भी किया।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार के साथ अपनी बहुप्रतीक्षित बैठक में, बनर्जी ने सभी विपक्षी दलों के लिए अगले चुनावों में भाजपा को एकजुट करने की रणनीति पर चर्चा की।

पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बनर्जी से मुलाकात करने वाले पवार ने कहा कि उन्होंने विभिन्न राजनीतिक मुद्दों पर लंबी चर्चा की।

उन्होंने कहा, हम लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा और लोगों की बेहतरी सुनिश्चित करने के लिए सामूहिक प्रयासों और प्रतिबद्धता को मजबूत करने की आवश्यकता पर सहमत हुए हैं।

बनर्जी ने एक मजबूत वैकल्पिक मार्ग बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया, क्योंकि देश में कोई भी चल रहे फासीवाद से नहीं लड़ रहा है।

तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष बनर्जी ने कहा, शरद जी सबसे वरिष्ठ नेता हैं। शरद जी ने जो कुछ भी कहा है, मैं उससे पूरी तरह सहमत हूं।

उन्होंने कहा कि शिवसेना एक मजबूत क्षेत्रीय पार्टी है जो भाजपा से लड़ रही है और ऐसी सभी पार्टियों को 2024 के चुनावों में भगवा पार्टी को सामूहिक चुनौती देनी चाहिए।

अपने गृह राज्य में अप्रैल-मई विधानसभा चुनावों में व्यापक जीत के लिए बनर्जी की सराहना करते हुए, पवार ने कहा कि 2024 के चुनावों के लिए उनका इरादा स्पष्ट है। पवार ने कहा, मौजूदा स्थिति में, सभी समान विचारधारा वाली ताकतों को राष्ट्रीय स्तर पर एकजुट होना चाहिए और भाजपा से निपटने के लिए एक सामूहिक नेतृत्व स्थापित करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि न केवल आज, बल्कि भविष्य के चुनाव के लिए एक मजबूत वैकल्पिक नेतृत्व प्रदान करने की आवश्यकता है और इस पृष्ठभूमि में बनर्जी ने सभी नेताओं के साथ बहुत सकारात्मक चर्चा करने के लिए दौरा किया है।

शिवसेना सांसद संजय राउत, जिन्होंने पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे के साथ कल रात बनर्जी से मुलाकात की, ने कहा कि वह कांग्रेस की उपज हैं और उनके बीच जो भी मतभेद थे, उन्होंने पार्टी छोड़ दी।

राउत ने कहा, यह उनका आपसी मामला है और वे इसे सुलझा लेंगे। उन्होंने पश्चिम बंगाल में एक ऐतिहासिक जीत हासिल की है, जहां न केवल भाजपा, बल्कि वामपंथी और कांग्रेस का भी सफाया हो गया है। वे सभी जो तृणमूल छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे, अब वापस आ रहे हैं।

यह मुलाकात बनर्जी की दो दिवसीय मुंबई यात्रा का मुख्य राजनीतिक आकर्षण थी, लेकिन वह मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से नहीं मिल सकीं, क्योंकि पिछले महीने उनकी रीढ़ की सर्जरी के बाद धीरे-धीरे उनका स्वास्थ्य ठीक हो रहा है।

बनर्जी ने कहा कि वह सीएम से मिलने के लिए बहुत उत्सुक हैं, मगर वह ऐसा करने में असमर्थ हैं। ममता ने कहा कि उन्होंने उनके शीघ्र स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना की है। बंगाल की मुख्यमंत्री ने भविष्य में उनसे जल्द ही मुलाकात करने की आशा व्यक्त की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.