logo-image
लोकसभा चुनाव

Mumbai Rains: मुंबई घाटकोपर होर्डिंग केस में 8 लोगों की मौत, NDRF ने 67 को रेस्क्यू किया

Mumbai Rains: पुलिस ग्राउंड पेट्रोल पंप, ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे, पंतनगर, घाटकोपर पूर्व में एक होर्डिंग गिरने से 54 लोगों के घायल होने की सूचना है और 100 से अधिक लोग फंसे हैं.

Updated on: 13 May 2024, 11:35 PM

New Delhi:

Mumbai Rains: देश की आर्थिक नगरी मुंबई में अचानक मौसम ने बड़ी करवट ली है. मुंबई में आज यानी सोमवार शाम को अचानक तेज आंधी के साथ भारी बारिश शुरू हो गई. तेज आंधी की वजह से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. बीएमसी की रिपोर्ट के अनुसार इस दौरान 8 लोगों की मौत हो गई है, जबकि पुलिस ग्राउंड पेट्रोल पंप, ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे, पंतनगर, घाटकोपर पूर्व में एक होर्डिंग गिरने से 54 लोगों के घायल होने की सूचना है और 100 से अधिक लोगों के फंसे होने की आशंका है. खोज एवं बचाव जारी है.  यातायात बुरी तरह प्रभावित हो गया और सड़कों पर दिन में ही हेड लाइन ऑन गाड़ियों की लंबी-लंबी कतारें देखी गईं. आंधी-तूफान के चलते कई राष्ट्रीय और अंतरर्राष्ट्रीय उड़ाने प्रभावित हो गई. कई उड़ानों को डाइवर्ट किया गया और उनकी टाइमिंग में बदलाव किया गया. इसके साथ ही मुंबई मेट्रो ट्रेन का संचालन ठप होने की भी खबर है. जानकारी के अनुसार आंधी-तूफान में ठाणे जिले के बदलापुर और वांगानी इलाके भी बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं. 

आंधी और बारिश से बचने के लिए लोग बचाव के लिए अपने-अपने घरों की तरफ दौड़े. इस दौरान मुंबई के घाटकोपर इलाके में हाइवे के पास एक होर्डिंग गिर या, जिसकी चपेट में आकर सात लोग घायल हो गए. इस दौरान कई जगहों पर बिजली के तार टूटने से अंधेरा छा गया. टैक्सी, ऑटो और प्राइवेट गाड़ियां बीच रास्ते में ही रुक गईं. जबकि मेट्रो ट्रेन के ओवरहेड वायर पर बैनर गिरने की वजह से मेट्रो का संचालन बाधित हो गया. खबर है कि आंधी की वजह से घाटकोपर-बर्सोवो मेट्रो एयरपोर्ट रोड स्टेशन पर ही रुक गई और कई यात्री मेट्रो के भीतर ही फंस गए. 


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मुंबई में मौसम बिगड़ने की वजह से अंधकार छा गया है और रात जैसे हालात हो गए. हालांकि बारिश और आंधी के कारण वहां के तापमान में गिरावट जरूर देखने को मिली. लोगों ने पिछले कई दिनों से पड़ी रही भीषण गर्मी से राहत की सांस ली. बृहन्मुंबई नगर निगम ने मुंबई में तूफान की ताजा चेतावनी जारी की है और शाम के बाद मुंबई के कुछ हिस्सों में 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग पुणे के प्रमुख के.एस. होसालिकर ने कहा कि अगले कुछ घंटों में मुंबई के अलावा ठाणे, रायगढ़, पालघर, अहमदनगर, पुणे और सतारा में मध्यम से तेज तूफान आएगा. कई लोगों ने शिकायत की कि आंधी से उनके घर, दुकान, कार्यालय और अन्य स्थान धूल की मोटी परतों से ढक गए. दरवाजे और खिड़कियां उड़ गईं.