logo-image
लोकसभा चुनाव

मुसलमानों के खिलाफ बयान देकर फंसी भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा,  मुंबई में FIR दर्ज

टीवी डिबेट में मुसलमानों के खिलाफ आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल करना भाजपा की प्रवक्ता नूपुर शर्मा को भारी पड़ता दिख रहा है. इनके इस बयान से मुसलमानों में भारी रोष व्याप्त है.

Updated on: 29 May 2022, 11:45 AM

highlights

  • मुंबई में कई धाराओं में दर्ज कराई गई एफआईआर
  • नूपुर ने फैक्ट चेकर को ट्रोल के लिए बताया जिम्मेदार
  • सोशल मीडिया पर मिल रही है गालियां और धमकियां

नई दिल्ली:

टीवी डिबेट में मुसलमानों के खिलाफ आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल करना भाजपा की प्रवक्ता नूपुर शर्मा को भारी पड़ता दिख रहा है. इनके इस बयान से मुसलमानों में भारी रोष व्याप्त है. उनके बयान से नाराज मुसलमानों के एक संगठन रज़ा अकादमी की शिकायत पर भाजपा नेत्री के खिलाफ यह मुकदमा दर्ज हुआ है. वहीं, इस पूरे मामले पर भाजपा नेत्री नूपुर ने अपनी सफाई में  कहा है कि कथित फैक्ट चेकर ने उनके खिलाफ ट्रोल को बढ़ावा देने के लिए उनका संपादित वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है.

इस धाराओं में दर्ज हुआ केस
राष्ट्रीय टेलीविजन पर डिबेट के दौरान अपनी टिप्पणी से एक समुदाय विशेष की भावनाएं आहत करने के आरोप में भाजपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा के खिलाफ मुंबई के पिधोनी पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज कराई गई है. उन्हें खिलाफ आईपीसी की धारा 295ए (धार्मिक भावनाएं आहत करने), 153ए (दंगे भड़काने का प्रयास करने) और 505 बी (जनता में डर पैदा करने) के तहत मामला दर्ज किया गया है.

ये भी पढ़ें- Covid-19 टीकाकरण अभियान को बिल गेट्स ने सराहा, बोले-भारत से सीखे दुनिया

नूपुर शर्मा ने फैक्ट चेकर पर लगाया लोगों को भड़काने का आरोप
इस पूरे मामले पर भाजपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने अपनी सफाई में कहा है कि एक तथाकथित फैक्ट-चेकर ने ज्ञानवापी मामले में टीवी डिबेट का संपादित वीडियो वायरल करने का पाप किया है. इसके साथ ही उन्होंने आरोप लगाया है कि उन्हें सोशल मीडिया पर लगातार दुष्कर्म और गला काटकर हत्या करने की धमकियां मिल रही हैं. इसके बाद नूपुर ने दिल्‍ली पुलिस कमिश्नर को टैग करते हुए ट्वीट कर लिखा है कि उनकी  मां, बहन और पिता को जान से मारने और सिर काटने की धमकियां मिल रही हैं. अगर उन्हें या उनके परिवार के किसी भी सदस्य के साथ कुछ भी अनहोनी होती है तो उनका संपादित ​वीडियो शेयर करने वाला कथित फैक्ट चेकर इसके लिए जिम्मेदार होगा.


जानिए कौन हैं नूपुर शर्मा
नूपुर शर्मा दिल्ली भारतीय जनता पार्टी (भाजयुमो) की प्रदेश कार्यकारिणी समिति की सदस्य होने के साथ ही पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता भी हैं. राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता होने के नाते वह टेलीविजन न्यूज चैनलों में भाजपा का पक्ष रखती हैं. नूपुर शर्मा 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के खिलाफ नई दिल्ली विधानसभा सीट से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ी थीं. वह एबीवीपी उम्मीदवार के रूप में दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदू कॉलेज, ब्रिटेन के लंदन स्कूल आफ इकोनॉमिक्स से पढ़ाई करने वाली नूपुर पेशे से वकील हैं. उन्होंने लॉ में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री ले रखी हैं.