logo-image

26/11 सर्वाइवर मोशे से इज़रायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने मुंबई नरीमन हाउस में की मुलाक़ात

मुंबई आतंकवादी हमलों में अपने माता-पिता को खोने वाला इज़रायल का बच्चा मोशे होल्त्जबर्ग मोशे जब दो साल का था तब उसके माता-पिता (रब्बी गैव्रियल होल्त्जबर्ग और रिविका) 10 पाकिस्तानी आतंकवादियों द्वारा नवंबर 2008 में नरीमन हाउस में मारे गए थे।

Updated on: 18 Jan 2018, 04:46 PM

नई दिल्ली:

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामीन नेतन्याहू भारत दौर के 5वें दिन यानी कि गुरुवार को नारीमन हाउस में 26/11 मुंबई हमले में जीवित बचे मोशे होल्त्जबर्ग से मुलाक़ात की।

बता दें कि मुंबई आतंकवादी हमलों में अपने माता-पिता को खोने वाला इजरायल का बच्चा मोशे होल्त्जबर्ग मोशे जब दो साल का था तब उसके माता-पिता (रब्बी गैव्रियल होल्त्जबर्ग और रिविका) 10 पाकिस्तानी आतंकवादियों द्वारा नवंबर 2008 में नरीमन हाउस में मारे गए थे।

यह यहूदी दंपति यहां नरीमन हाउस में एक सांस्कृतिक केंद्र चलाता था। मोशे की भारतीय आया सैंड्रा सैम्युल ने आतंकी हमले में उसकी जान बचाई थी।

इस आतंकी हमले में 166 लोगों की मौत हो गई थी।

फिल्म 'पद्मावत': SC के फैसले पर करणी सेना ने उगला जहर, राजस्थान सरकार बोली- कानूनी राय लेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल जुलाई में इजरायल की यात्रा के दौरान मोशे और उसके दादा-दादी से भेंट की थी और उनसे कहा था कि वे लोग कभी भी भारत की यात्रा पर आ सकते हैं।

जिसके बाद 16 जनवरी को मोशे पहली बार मुंबई आया और उस स्थान पर गया जहां वह नौ साल पहले आतंकी हमले के समय मौजूद था।

मोशे मुंबई पहुंचने के बाद नरीमन हाउस गया। वह इस स्थान पर करीब दो घंटे तक रहा।

मोदी के साथ मुलाकात के दौरान मोशे ने कहा था, 'मुझे नरीमन हाउस के साथ हमारा संबंध याद है। मैं आशा करता हूं कि मैं मुंबई आ पाऊंगा और बूढ़ा होने पर मैं वहीं रहूंगा। मैं आपको और भारत के लोगों को प्यार करता हूं।'

और पढ़ें: 'पद्मावत' पर सुप्रीम आदेश, अब कोई और राज्य नहीं लगा सकता बैन