logo-image

IIT मुंबई-BMC और रेलवे के ऑडिट दल ने सीएसटी FOB ऑडिट में बरती लापरवाही!

मुंबई के सीएसटी रेलवे स्टेशन के पास फुटओवर ब्रिज गिरने से बड़ा हादसा हुआ. फुटओवर ब्रिज का हिस्सा गिरने से 36 लोग घायल हो गए जबकि पांच लोगों की मौत हो गई.

Updated on: 15 Mar 2019, 07:06 AM

नई दिल्ली:

मुंबई के सीएसटी रेलवे स्टेशन के पास फुटओवर ब्रिज गिरने से बड़ा हादसा हुआ. फुटओवर ब्रिज का हिस्सा गिरने से 36 लोग घायल हो गए जबकि पांच लोगों की मौत हो गई. यह पुल 30 साल पुराना है. इस पुल को आम तौर पर 'कसाब पुल' के नाम से जाना जाता है क्योंकि 26/11 मुंबई आतंकवादी हमले के दौरान आतंकवादी इसी पुल से गुजरे थे. सभी घायलों को निकटवर्ती अस्पतालों में ले जाया गया है. एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि जब पुल ढहा तब पास के सिग्नल पर लाल बत्ती के चलते ट्रैफिक रुका हुआ था और इसी कारण से ज्यादा मौतें नहीं हुई. वहीं अन्य प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि आज सुबह पुल पर मरम्मत कार्य चल रहा था इसके बावजूद इसका इस्तेमाल किया गया।  कई लोगो के मलबे में फंसे होने की आशंका है. मौके पर पहुंची राहत और बचाव की टीम ने मलबे में फंसे लोगो को बाहर निकाला. 

बताया जा रहा है कि ऑडिटिंग में इस पुल को सर्टिफिकेट दिया गया. ऐसे में हादसे के बाद सवाल ऑडिटिंग पर उठने लगे है. इससे पहले भी हादसो के मामले सामने आ चुके है.
एलफिस्टन पुल और अंधेरी में गोखले पुल गिरने के बाद बीएमसी, IIT- मुंबई और रेल्वे मुंबई के कुल 445 FOB/ROB पुलों का साझा ऑडिट किया था.  इसमें कई पुलों को तोड़कर नए सिरे से बनाने के साथ कई पुलों को मरम्मत का सुझाव दिया दिया गया था. 

आज सीएसटी स्टेशन के पास जो पादचारी पुल गिरा उसका भी ऑडिट, ऑडिट दल ने किया था. लेकिन ऑडिट दल से सही से ऑडिट नहीं किया जिसकी वजह से इस हादसे में 5 लोगो की जान चली गई जबकि कई घायल हो गए. इस पुल का निर्माण साल 1984 में हुआ था. आरटीआई के जवाब में रेलवे प्रशासन ने यह जानकारी उपलब्ध कराई. 

मुंबई उपनगरीय रेल पटरियों के ऊपर कुल कितने FOB/ROB पुल है, उनका निर्माण कब हुआ, पुलों का निरिक्षण करने के लिए कुल कितने दल निरीक्षक है और पुल निरीक्षक दल के पास कितने पुल निरिक्षण करने की जिम्मेदारी है. इस सन्दर्भ में मध्ये रेलवे के सुचना अधिकारी एसके श्रीवास्तव ने जानकारी उपलब्ध करवाई. 

जानकारी के अनुसारी सीएसटी से कर्जत और कसारा के बीच कुल 71 ROB और 163 FOB है. पश्चिम रेलवे पर चर्चगेट से सूरत के बीच कुल 146 FOB है और कुल 46 ROB है. अलग से कोई पुल निरीक्षक नहीं है. कई पुल तो 200 सालो से ज्यादा पुराने है और जर्जर हालत में है. 

बीएमसी, IIT- मुंबई और रेल्वे ने पुल का ऑडिट किया था तो फिर ऑडिट दल की बड़ी चूक सामने आई है.

ऑडिट दल ने FOB/ROB को मरम्मत और तोड़ने का सुझाव की सूची

1) येलो गेट FOB मस्जिद पूर्व 

2) एमके रोड चंदनवाड़ी FOB मरीन लाइंस

3) एमके रोड चंदनवाड़ी FOB RLY मरीन लाइंस

4)हंसा भुगरा मार्ग पाईप ब्रिज

5) एसबीआई कॉलोनी, ब्रिज

6) गांधी नगर कुरार गांव, ब्रिज

7) वालभात नाला गोरेगांव, ब्रिज

8) रामनगर चौक, दहिसर, ब्रिज

9) विट्ठल मंदिर, दहिसर, ब्रिज

10) एसव्हीपी रोड, दहिसर ब्रिज

11) अकुर्ली रोड, दहिसर, ब्रिज

12) हरी मस्जिद, साकीनाका, ब्रिज

13) तिलक नगर, FOB RLY

14) बर्वे नगर, घाटकोपर FOB