logo-image

पाकिस्तान के खूंखार आतंकियों की लिस्ट में मुंबई हमले के मास्टरमाइंड का नाम नहीं, भारत ने जताई नाराजगी

Mumbai Attack 26/11: इसमें शामिल पहले 19 नाम किसी न किसी तरह मुंबई आतंकी हमले से जुड़े हैं. पहला नाम अजमद खान का है. वह लश्कर ए तैयबा का पूर्व सदस्य है.

Updated on: 13 Nov 2020, 01:57 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान (Pakistan) ने पिछले दिनों 1210 मोस्ट वांटेड आतंकवादियों की सूची जारी की है. इस लिस्ट में 26/11 मुंबई आंतकी हमले में शामिल रहे आतंकी भी शामिल हैं. वहीं पाकिस्तान ने इस लिस्ट में हमले से मास्टरमाइंड को बाहर रखा है. भारत की ओर से पाकिस्तान के इस कदम पर नाराजगी जाहिर की गई है. भारत ने पाकिस्तान पर आरोप लगाते हुए कहा कि पाकिस्तान ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड को खुलेआम छोड़ दिया है. 

यह भी पढ़ेंः डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को दिया बड़ा झटका, इन कंपनियों में नहीं होगा अमेरिकी निवेश

विदेश मंत्रालय नाराज
पाकिस्तान की ओर से जारी की गई लिस्ट को लेकर भारत के विदेश मंत्रालय ने गहरी नाराजगी जाहिर की है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने इस मामले में प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि पाकिस्तान द्वारा लिस्ट में लश्कर-ए-तैयबा के कुछ आतंकियों के नाम हैं. इसमें मुंबई हमलों में इस्तेमाल हुई नावों के क्रू मेंबरों के भी नाम हैं, लेकिन लिस्ट से हमले के मास्टरमाइंड और मुख्य साजिशकर्ताओं का नाम गायब है. ये लिस्ट ये दिखाता है कि उनके पास मुंबई हमले के सारे सबूत हैं.'

यह भी पढ़ेंः देश को मिले 2 आयुर्वेद संस्थान, PM मोदी बोले- आयुर्वेद के विस्तार में मानवता की भलाई

लिस्ट में किस-किस के नाम?
पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) की आतंकवाद रोधी इकाई ने गुरुवार को एक लिस्ट जारी की है. इस सूची में लंदन में रहने वाले मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम) के नेता अल्ताफ हुसैन और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज़ (पीएमएल-एन) के कार्यकर्ता नासिर बट्ट का भी नाम है. इस सूची को पीटीआई ने देखा है, जिसमें 2008 के मुंबई हमले में संलिप्त लोगों के नाम और पते भी हैं.