News Nation Logo
Banner
Banner

मुंबई : हर्षद मेहता के करीबी के 2 प्रमुख फ्लैट नीलामी के लिए तैयार

मुंबई : हर्षद मेहता के करीबी के 2 प्रमुख फ्लैट नीलामी के लिए तैयार

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 11 Oct 2021, 10:25:01 PM
Mumbai 2

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मुंबई: महाराष्ट्र एटीएस द्वारा नशीले पदार्थो के एक मामले में दिवंगत घोटालेबाज हर्षद मेहता के करीबी सहयोगी निरंजन जे शाह को गिरफ्तार किए जाने के दो महीने बाद यहां की एक विशेष अदालत द्वारा नियुक्त कस्टोडियन ने अगले महीने जुहू में उनके दो प्राइम फ्लैट्स की सार्वजनिक नीलामी की घोषणा की है।

पॉश जुहू में वंदना सीएचएस, जानकी कुटीर प्लॉट में 1,150 वर्ग फुट सुपर बिल्ट-अप नंबर 202 और 301 के दो फ्लैटों की अब 25 नवंबर तक सार्वजनिक निविदाओं के माध्यम से नीलामी करने का प्रस्ताव है।

नीलामी को वित्त मंत्रालय के तहत विशेष न्यायालय (प्रतिभूतियों में लेनदेन से संबंधित अपराध का परीक्षण - टीओआरटीएस), 1992 द्वारा नियुक्त कस्टोडियन द्वारा निष्पादित किया जाएगा, जिसने 1990 के दशक की शुरुआत में स्टॉक मार्केट घोटाले और संबंधित मामलों के बाद संपत्तियों को जब्त कर लिया था।

फ्लैट रोमिल एक्सपोर्ट्स में भागीदारों के नाम हैं - दिवंगत सुशीला जे. शाह और निरंजन जे. शाह, जो एक अधिसूचित इकाई ओरियन ट्रैवल्स प्राइवेट लिमिटेड के निर्णय देनदार हैं और दिवंगत हर्षद मेहता, इन दोनों को कार्यालय द्वारा संरक्षक अधिसूचित किया गया था।

जबकि दो समुद्र के सामने वाले फ्लैटों के लिए कोई न्यूनतम आरक्षित मूल्य नहीं है, रियल्टी सर्कल से संकेत मिलता है कि दो फ्लैट 7-8 करोड़ रुपये के बीच मिल सकते हैं, हालांकि संपत्ति काफी पुरानी है और कई अन्य कारक जैसे भवन की स्थिति और दो वर्षो से बंद पड़े फ्लैट आदि की गिनती होगी।

कस्टोडियन 26-27 अक्टूबर को संभावित खरीदारों द्वारा निर्देशित भौतिक निरीक्षण को सक्षम करने के लिए सुबह 10.30 बजे से दो घंटे के लिए दोनों फ्लैटों को खोलेगा।

बोली/प्रस्ताव सीलबंद लिफाफों में 25 नवंबर तक कस्टोडियन को प्रस्तुत किए जाने चाहिए, जिसमें कुल बोली राशि का 5 प्रतिशत चेक/पे ऑर्डर शामिल है।

बोली/प्रस्ताव प्राप्त करने के बाद अभिरक्षक उन पर अपनी रिपोर्ट बॉम्बे उच्च न्यायालय के विशेष न्यायालय (टीओआरटीएस) को विचारार्थ प्रस्तुत करेगा।

विशेष न्यायालय (टीओआरटीएस) दो फ्लैटों की बिक्री पर अंतिम निर्णय लेगा, बिना कोई कारण बताए किसी भी बोली/प्रस्तावों को स्वीकार या अस्वीकार करेगा।

हवाला ऑपरेटर और दिवंगत बिग बुल के करीबी 65 वर्षीय शाह को अगस्त में नई दिल्ली के मुनिरका में उनके ठिकाने से महाराष्ट्र एटीएस द्वारा एक नाटकीय ऑपरेशन में पकड़ा गया था।

शाह के नाम का खुलासा ड्रग तस्कर सोहेल यूसुफ मेमन द्वारा पूछताछ के दौरान किया गया था, जिसे इस साल 17 मार्च को जुहू एटीएस ने लगभग 2.50 करोड़ रुपये मूल्य के 5.50 किलोग्राम मेफ्रेडोन के साथ गिरफ्तार किया था और जाहिर तौर पर एक अंतर्राष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट का भंडाफोड़ हुआ था।

कई वर्षो से फरार और कई भेषों में गिरफ्तारी से बचने के लिए महाराष्ट्र एटीएस ने लगभग छह महीने तक महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और अंत में दिल्ली में उसकी तलाश की।

यहां वह मुनिरका और महाराष्ट्र एटीएस में एक पुराने किराए के कमरे में एक गरीब आदमी के रूप में रहते हुए पकड़ा गया था, जबकि वह मुंबई पुलिस के एंटी-नारकोटिक्स सेल और आर्थिक अपराध विंग, राजस्व खुफिया विभाग जैसे अन्य लोगों द्वारा वांछित था। दिल्ली और उसके खिलाफ दोनों शहरों के पुलिस थानों में कई शिकायतें लंबित हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 11 Oct 2021, 10:25:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.