logo-image

Multi-State Terror Module- आतंकी ओसामा के पिता और चाचा निकले मास्टरमाइंड

दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में आए 6 आतंकियों के बाद मल्टीस्टेट टेरर मॉड्यूल में हर रोज नए खुलासे हो रहे हैं. गुरुवार को पुलिस पूछताछ में एक और बड़ा खुलासा हुआ है. दरअसल, आतंकी ट्रेनिंग के असली मास्टरमाइंटर ओसामा के पिता और चाचा निकले हैं

Updated on: 17 Sep 2021, 12:01 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में आए 6 आतंकियों के बाद मल्टीस्टेट टेरर मॉड्यूल में हर रोज नए खुलासे हो रहे हैं. गुरुवार को पुलिस पूछताछ में एक और बड़ा खुलासा हुआ है. दरअसल, आतंकी ट्रेनिंग के असली मास्टरमाइंटर ओसामा के पिता और चाचा निकले हैं. ओसामा के पिता उसैदुर रहमान दुबई में मदरसा चलाता है और इंटरनेशनल डॉन दाऊद इब्राहिम के भाई अनीस इब्राहिम से मिल चुका है. आतंकियों से पूछताछ में खुलासा हुआ है कि उसैदुर पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई के सीधे संपर्क में था. वहीं, उसैदुर के साथ ही ओसामा के ​चाचा हुमैद ने आतंकी ट्रेनिंग की पूरी साजिश रची थी. जानकारी के अनुसार ओसामा ने पाकिस्तान के थट्टा में आतंकी ट्रेनिंग ली थी. 

यह भी पढें :अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के पहले फेज का काम पूरा, जल्द होंगे दर्शन

पाकिस्तान की इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) ने दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ द्वारा गिरफ्तार किए गए दो आतंकवादियों को भारत में बड़े पैमाने पर लोगों को हताहत करने के लिए पुलों और रेलवे पटरियों को उड़ाने के लिए प्रशिक्षित किया था. गुरुवार को पूछताछ के दौरान यह खुलासा हुआ. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, पाकिस्तान के सिंध प्रांत के थट्टा में आईएसआई द्वारा प्रशिक्षित दो संदिग्ध आतंकवादियों- ओसामा और जीशान को रेलवे ट्रैक की रेकी करने का निर्देश दिया गया था.पूछताछ में पता चला कि दोनों को अधिक यात्रियों वाली ट्रेनों के समय और मार्ग का विवरण हासिल करने के लिए भी कहा गया था, ताकि विस्फोट में बड़ी संख्या में लोग हताहत हों.सूत्रों ने बताया कि इस सप्ताह की शुरुआत में स्पेशल सेल द्वारा पकड़े जाने पर उनके कब्जे से 1.5 किलो आरडीएक्स बरामद किया गया था। सूत्र ने कहा, "आरडीएक्स की इतनी मात्रा बड़े पैमाने पर तबाही मचाने के लिए काफी है."

यह भी पढ़ें :अकेले केरल में ही कोरोना के 68% नए केस, 2 लाख के करीब पहुंचे एक्टिव केस


ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक, महाराष्ट्र एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड (एटीएस) और दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की एक टीम अभी भी सभी संदिग्ध आतंकियों से संयुक्त रूप से पूछताछ कर रही है. पुलिस विशेष रूप से एक अन्य संदिग्ध आतंकवादी जान मोहम्मद पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है, जिसके डी कंपनी के संचालक होने का संदेह है. उसे कोटा में गिरफ्तार किया गया था, जब वह दिल्ली जा रहा था। महाराष्ट्र एटीएस प्रमुख विनीत अग्रवाल ने बुधवार को कहा कि जान मोहम्मद मुंबई के धारावी के रहने वाले हैं.