News Nation Logo

देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए दिल्ली में बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था

लालकिले में लगभग 4,000 सुरक्षाकर्मी होंगे और वे सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन करेंगे. रेलवे स्टेशनों और उनके आसपास की सुरक्षा भी कड़ी कर दी गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 14 Aug 2020, 09:36:04 PM
delhi security

दिल्ली में कड़ी सुरक्षा (Photo Credit: फाइल )

दिल्ली:

इस वर्ष लाल किले पर आयोजित होने वाले देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस (74th Independence Day) के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है और कार्यक्रम में सामाजिक दूरी के मानदंडों के पालन के लिए सभी उपाय किए गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 15 अगस्त को  लाल किले (Red Fort) से राष्ट्र को संबोधित करेंगे. पुलिस ने बताया कि सुरक्षा के लिए 300 से अधिक कैमरे लगाए गए हैं और उनकी फुटेज पर नजर रखी जा रही है. लालकिले में लगभग 4,000 सुरक्षाकर्मी होंगे और वे सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन करेंगे. रेलवे स्टेशनों और उनके आसपास की सुरक्षा भी कड़ी कर दी गई है.

पुलिस उपायुक्त (रेलवे) हरेंद्र कुमार सिंह ने कहा, रेलवे स्टेशन (Railway Station) और पटरियों के किनारे सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. स्वतंत्रता दिवस के दिन वीवीआईपी लोगों की आवाजाही के कारण लालकिले के पास विशेष पटरियों पर सुबह 6.45 बजे से सुबह 8.45 बजे तक ट्रेनों की आवाजाही नहीं होगी. बृहस्पतिवार की सुबह को लालकिले में स्वतंत्रता दिवस समारोह की फुल-ड्रेस रिहर्सल की गई. थल सेना, नौसेना और वायु सेना के जवानों ने लालकिला में अभ्यास किया. रिहर्सल के दौरान सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई थी और यातायात पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. लालकिले को स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले ही जनता के लिए बंद कर दिया गया है. इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा कड़ी करते हुए दिल्ली पुलिस ने जांच अभियान तेज कर दिया है.

यह भी पढ़ें-स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर बोले राजनाथ सिंह- अगर किसी ने यह दुस्साहस किया तो अंजाम भुगतने पड़ेंगे

पीएम मोदी करेंगे देश को संबोधित 
आपको बता दें कि शनिवार यानि कि 15 अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस के दिन सुबह सात बजे राजघाट पहुंचेंगे जहां वो लगभग 7 से 8 मिनट तक रहेंगे इसके बाद पीएम मोदी लगभग 7 बजकर 18 मिनट पीएम मोदी नरेंद्र मोदी लाल किला स्थित लाहौर गेट पहुचेंगे, जहां रक्षा मंत्री और रक्षा सचिव उनका स्वागत करेंगे. इसके बाद पीएम को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा. इसके बाद रक्षा सचिव GOC दिल्ली एरिया से प्रधानमंत्री का परिचय करवाएंगे और फिर 7.30 बजे पीएम मोदी देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में लाल किले से ध्वजारोहण करेंगे. ध्वजारोहण के बाद पीएम मोदी को सुरक्षा बलों के जवान राष्ट्रीय सैल्यूट देंगे. सेना का बैंड राष्ट्रगान की धुन बजाएगा और पीएम को 21 तोपों की सलामी दी जाएगी.

यह भी पढ़ें-भारत के स्वतंत्रता दिवस समारोह पर कोरोना का असर, केंद्र सरकार ने जारी की यह एडवाइजरी

पीएम मोदी देंगे देश के नाम संबोधन
तोपों की सलामी के बाद प्रधानमंत्री का संबोधन होगा. पीएम के संबोधन के बाद राष्ट्रीय कैडेट कॉर्प्स के कैडेट राष्ट्रगान गाएंगे और फिर प्रधानमंत्री लाल किले से रवाना हो जाएंगे. स्वतंत्रता दिवस के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है. वहीं पुलिस ने बताया कि सुरक्षा के लिए 300 से अधिक कैमरे लगाए गए हैं और उनकी फुटेज पर नजर रखी जा रही है. लालकिले में लगभग 4,000 सुरक्षाकर्मी होंगे और वे सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन करेंगे. रेलवे स्टेशनों और उनके आसपास की सुरक्षा भी कड़ी कर दी गई है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 14 Aug 2020, 09:36:04 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो