News Nation Logo

Mulayam Singh Yadav Death: सैफई पहुंचा मुलायम सिंह यादव का पार्थिव शरीर, CM योगी ने दी श्रद्धांजलि

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 10 Oct 2022, 11:52:58 PM
CM Yogi

MulayamSinghYadav (Photo Credit: File)

नई दिल्ली:  

Mulayam Singh Yadav Death: समाजवादी राजनीति के पुरोधा माने जाने वाले सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव का देहांत हो गया है. उन्होंने गुरुग्राम के मेदांता में 82 वर्ष की उम्र में आखिरी सांस ली. वो लंबे समय से बीमार थे. उनके बेटे और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश सिंह यादव पिछले काफी समय से मेदांता में ही थे. मुलायम सिंह यादव के निधन की सूचना पाते ही उनके भाई शिवपाल सिंह यादव भी मेदांता अस्पताल पहुंच गए. इस बीच जानकारी आ रही है कि उनका पार्थिव शरीर इटावा के सैफई ले जाएगा, जहां उनका अंतिम संस्कार होगा. 

तीन बार रहे यूपी के सीएम

मुलायम सिंह यादव तीन बार यूपी के मुख्यमंत्री रहे हैं. साल 2012 में उन्होंने अपने बेटे अखिलेश यादव को मुख्यमंत्री बनाया. वो केंद्रीय मंत्री भी रहे हैं. मुलायम सिंह यादव 8 बार विधानसभा-विधानपरिषद के सदस्य रहे हैं, तो 7 बार उन्होंने लोकसभा का चुनाव जीता. मौजूदा समय में मुलायम सिंह यादव मैनपुरी के सांसद थे. इसके अपडेट आ रहे हैं. जैसे-जैसे अपडेट आते जाएंगे हम आप तक पहुंचाएंगे. हर अपडेट को सबसे पहले पाने के लिए बने रहिए newsnationtv.com के साथ...

Mulayam Singh Yadav Passed Away

समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव का पार्थिव शरीर उनके पैतृक गांव में अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है। 


अंतिम दर्शन करने पहुंचे समाजवादी पार्टी के बड़े नेता...रामगोविंद चौधरी ने नेता जी ने जाने के बाद समाजवादी पार्टी के भविष्य, मुलायम सिंह के समाजवाद के साथ भारतीय राजनीति में मुलायम सिंह यादव की के योगदान पर बातचीत...की

Mulayam Singh Yadav Death: सैफई पहुंचा मुलायम सिंह यादव का पार्थिव शरीर, CM योगी ने दी श्रद्धांजलि


सैफई पहुंचा मुलायम सिंह का पार्थिव शरीर

मुलायम सिंह यादव का पार्थिव शरीर सैफई पहुंच गया है. यहां पर नेताजी के अंतिम दर्शन को लेकर लोग उमड़ पड़े. यहां कल 11 अक्टूबर को दोपहर तीन बजे तक उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. 


CM योगी और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह अंतिम संस्कार में होंगे शामिल 

समाजवादी पार्टी संरक्षक मुलायम सिंह यादव के अंतिम संस्कार की तैयारियां चल रही हैं. मंगलवार को उनके पैतृक गांव सैफई में उन्हें अंतिम विदाई दी जाएगी. इस दौरान प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल होंगे। मुलायम के पार्थिव शरीर को आज शाम को उनके पैतृक गांव सैफई लाया जाएगा. वहां पर लोग उनके अंतिम दर्शन कर सकेंगे। मंगलवार की शाम को तीन बजे उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

मुलायम सिंह यादव के निधन पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शोक संदेश दिया है. उन्होंने कहा कि मुलायम सिंह यादव जी के निधन की खबर सुनकर दुखी हूं. समाजवादी विचारों की एक मुखर आवाज़ आज मौन हो गई. देश के रक्षा मंत्री और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में मुलायम सिंह जी का योगदान सदा अविस्मरणीय रहेगा. उससे कहीं ज़्यादा, शोषितों और वंचितों के लिए उनका संघर्ष सदैव याद किया जाएगा. देश के संवैधानिक मूल्यों की रक्षा के लिए जब भी जरूरत पड़ी, उनका साथ हमेशा कांग्रेस को मिला है. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें. उनके परिवार और समर्थकों के लिए यह अत्यंत दुःख की घड़ी है. मेरी संवेदनाएं श्री अखिलेश यादव और उनके परिजनों के साथ है. दिवंगत आत्मा को नमन और भावभीनी श्रद्धांजली.

मुलायम सिंह का पार्थिव शरीर मेदांता अस्पताल से रवाना हो गया है. अब उनका पार्थिव शरीर सैफई ले जाया जा रहा है. 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि दी.


पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने अखिलेश यादव को खत लिखकर शोक व्यक्त किया है.

मुलायम सिंह यादव के निधन पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला ने दुख व्यक्त करते हुए कहा कि वह जनता के नेता थे. उन्होंने अपना पूरा जीवन गरीबों के कल्याण के लिए समर्पित कर दिया. वह सभी धर्मों का सम्मान करते थे और सभी धर्मों के लिए लड़ते थे. भारत में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जो इस दिन शोक न करे.


उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने भी मुलायम सिंह के निधन पर दुख जताया है. 


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल पहुंचे, जहां दिग्गज नेता मुलायम सिंह यादव ने अंतिम सांस ली.


वसुंधरा राजे ने कहा कि उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व सपा नेता मुलायम सिंह जी यादव के निधन का समाचार सुनकर दुःख हुआ. स्व.नेता जी बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी थे. भारतीय राजनीति में वे एक असरदार नेता थे, जिन्होंने सिर्फ़ उत्तर प्रदेश के ही नहीं, देश के विकास में भी बड़ा योगदान दिया. उनका निधन भारतीय राजनीति के लिए एक बड़ी क्षति है. मैं ईश्वर से दिवंगत की आत्मा की शांति तथा उनके परिजनों व प्रशंसकों को संबल प्रदान करने की कामना करती हूं.


 

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव प्रो.रामगोपाल यादव ने मैनपुरी में कहा कि माननीय नेता जी हमारे बीच नहीं रहे. उनका पार्थिव शरीर 11.30 बजे बजे मेदांता अस्पताल से यमुना एक्सप्रेसवे और आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे से होकर करहल कट से सैफई के लिए जाएगा. उनका अंतिम संस्कार कल शाम तीन बजे सैफई में होगा. अंतिम दर्शन के लिए आज माननीय नेता जी का शव उनके सैफई आवास पर रखा जाएगा और कल सैफई  पंडाल में.


 

मुलायम सिंह यादव मंगलवार को शाम 3 बजे अंतिम संस्कार होगा.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर शोक जताया है. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी नेता मुलायम सिंह यादव के निधन का दुखद समाचार मिला. ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान दें एवं उनके सभी प्रशंसकों और परिजनों को ये अपार दुख सहने की शक्ति दें.

भूपेंद्र सिंह चौधरी ने कहा कि देश के पूर्व रक्षा मंत्री एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव जी का निधन भारतीय राजनीति के लिए अपूरणीय क्षति है. ईश्वर उन्हें अपने श्रीचरणों में स्थान दें व अपार दुःख की घड़ी में हमारी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं. ॐ शांति.


राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल दुबे ने देश के वरिष्ठ समाजवादी नेता, समाजवादी पार्टी के संस्थापक व संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि उनके निधन से गरीबों, पिछड़ों और अल्पसंख्यकों की तरक़्क़ी के हिमायती एक राजनीतिक युग का अंत हो गया है. अनिल दुबे ने कहा कि राजनेताओें, कार्यकर्ताओं, पत्रकारों और दूसरे तमाम लोगों से रिश्तों को निभाने वाला ऐसा दूसरा नेता मिलना मुश्किल है. भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें. विनम्र श्रद्धांजलि...

उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री, भूतपूर्व केंद्रीय मंत्री मुलायम सिंह यादव जी इनके निधन का समाचार दुखद है. मैं उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजली अर्पण करता हूं. राम मनोहरजी लोहिया जैसे नेताओं के साथ उन्होंने काम किया और लम्बे समय तक उत्तर प्रदेश की राजनीति में अपना योगदान दिया. आपातकाल में कांग्रेस की नीति के ख़िलाफ़ उन्होंने बड़ा संघर्ष किया और अपनी एक अलग पहचान उन्होंने स्थापित की. मेरी संवेदनाएँ यादव परिवार तथा उत्तर प्रदेश के नागरिकों के साथ हैं. ॐ शान्ति.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दुख व्यक्त किया है. उन्होंने ट्वीट में लिखा कि मुलायम सिंह यादव का निधन देश के लिए अपूरणीय क्षति है. साधारण परिवेश से आए मुलायम सिंह यादव की उपलब्धियां असाधारण थीं. ‘धरती पुत्र’ मुलायम जी जमीन से जुड़े दिग्गज नेता थे. उनका सम्मान सभी दलों के लोग करते थे. उनके परिवार-जन व समर्थकों के प्रति मेरी गहन शोक-संवेदनाएं.


विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने  पूर्व रक्षा मंत्री, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और  समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन पर अपनी भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की है. विधानसभा अध्यक्ष महाना ने  पुण्यात्मा को चिर शांति प्रदान करने व उनके परिजनों तथा शुभचिंतकों को संबल प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है.


नेताजी मुलायम सिंह यादव के पार्थिव शरीर को हवाई मार्ग के द्वारा लखनऊ ले जाया जाएगा. अंतिम दर्शन के लिए पार्थिव शरीर लखनऊ में रखा जाएगा, उसके बाद पार्थिव शरीर अंतिम संस्कार के लिए इटावा के सैफई गांव लाया जाएगा.


 

सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव के निधन पर उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक जी ने गहरा शोक जताया. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव का निधन अत्यंत दुखदाई है. ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति की कामना एवं शोकाकुल परिजनों एवं समर्थकों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं.

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का ट्वीट - उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का निधन हुआ, जनक्रांति में एक प्रमुख नेता थे, मैं इस दुख में परिवार के साथ सहभागी हूं.

बसपा सुप्रीमो मायावती ने दुख व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी के व्योवृद्ध नेता व यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के आज निधन हो जाने की ख़बर अति-दुःखद. उनके परिवार व सभी शुभचिन्तकों के प्रति मेरी गहरी संवेदना. कुदरत उन सबको इस दुःख को सहन करने की शक्ति दे.


सीएम योगी ने कहा कि मुलायम सिंह यादव के निधन पर उत्तर प्रदेश सरकार तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा करती है. उनका अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ होगा.


CM योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा कि शोक की इस घड़ी में उनके पुत्र अखिलेश यादव जी से दूरभाष पर वार्ता कर अपनी शोक संवेदनाएं व्यक्त कीं. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव जी का निधन अत्यंत दुखदायी है. उनके निधन से समाजवाद के एक प्रमुख स्तंभ एवं एक संघर्षशील युग का अंत हुआ है. ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति की कामना व शोकाकुल परिवार एवं समर्थकों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं. 


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा है कि दुःख की इस घड़ी में उनके परिजनों व समर्थकों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं. ईश्वर दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें. ॐ शांति शांति शांति. मुलायम सिंह यादव जी अपने अद्वितीय राजनीतिक कौशल से दशकों तक राजनीति में सक्रिय रहे. आपातकाल में उन्होंने लोकतंत्र की पुनर्स्थापना के लिए बुलंद आवाज उठाई. वह सदैव एक जमीन से जुड़े जननेता के रूप में याद किए जाएँगे। उनका निधन भारतीय राजनीति के एक युग का अंत है.


यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने जताया शोक

मुलायम सिंह यादव के निधन पर उत्तर प्रदेश में तीन दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसकी घोषणा की. सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव के निधन पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक जताया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुलायम सिंह यादव के पुत्र और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के साथ ही उनके भाई रामगोपाल यादव (Ram Gopal Yadav) से फोन पर बात की और संवेदनाएं व्यक्त की.

प्रधानमंत्री ने जताया दुख

मुलायम सिंह यादव के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है.


First Published : 10 Oct 2022, 10:12:34 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.