logo-image

सरकार ने स्वदेशी उत्पादों को दिया बाजार, अवसर : नकवी

सरकार ने स्वदेशी उत्पादों को दिया बाजार, अवसर : नकवी

Updated on: 23 Dec 2021, 02:00 AM

नई दिल्ली:

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बुधवार को कहा कि सरकार ने न केवल देश की कला और शिल्प कौशल की विरासत की रक्षा की है, बल्कि स्वदेशी उत्पादों के अवसरों के साथ-साथ नई ऊर्जा और बाजार भी प्रदान किया है।

मंत्री ने यह टिप्पणी राष्ट्रीय राजधानी में हुनर हाट के 35वें संस्करण के उद्घाटन की पूर्व संध्या पर की। हुनर हाट 3 बनाम - विश्वकर्मा विरासत का विकास का शक्तिशाली सही मंच साबित हुआ है।

नकवी ने कहा, सरकार ने न केवल देश की कला और शिल्प कौशल की विरासत की रक्षा की है, बल्कि इसने स्वदेशी उत्पादों को नई ऊर्जा और बाजार और अवसर भी प्रदान किए हैं।

मंत्री ने आगे कहा कि पिछले लगभग छह वर्षों में 7.5 लाख से अधिक कारीगरों, शिल्पकारों और उनसे जुड़े लोगों को हुनर हाट के माध्यम से रोजगार और स्वरोजगार के अवसर प्रदान किए गए हैं और उनमें से 40 प्रतिशत से अधिक महिला कारीगर हैं।

23 दिसंबर से 5 जनवरी तक आयोजित इस 14 दिवसीय हुनर हाट में 30 से अधिक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 700 से अधिक कारीगर, शिल्पकार भाग ले रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और केंद्रीय राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी 23 दिसंबर को हुनर हाट के 35वें संस्करण का उद्घाटन करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.