logo-image

हैदराबाद में मूसी नदी उफान पर, दो पुल बंद

हैदराबाद में मूसी नदी उफान पर, दो पुल बंद

Updated on: 28 Sep 2021, 06:15 PM

हैदराबाद:

हिमायत सागर और उस्मान सागर के जुड़वां जलाशयों से बाढ़ का पानी छोड़े जाने के बाद मंगलवार को मूसी नदी पर बने दो पुलों पर वाहनों का आवागमन रोक दिया गया।

हैदराबाद ट्रैफिक पुलिस ने एहतियात के तौर पर चदरघाट कॉजवे और मूसाराम पुल को यातायात के लिए बंद कर दिया, क्योंकि नदी में पानी का स्तर भारी प्रवाह के बाद बढ़ गया था।

दो प्रमुख पुलों पर यातायात को डायवर्ट किया गया है, जिससे चदरघाट, ओल्ड मलकपेट, अंबरपेट और दोनों तरफ के आसपास के इलाकों में ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ा।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के साथ तालमेल बनाकर स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। नदी तट पर मूसाराम बाग, शंकर नगर और अन्य क्षेत्रों में अलर्ट जारी किया गया था।

चक्रवात गुलाब के प्रभाव के तहत पिछले दो दिनों में हैदराबाद और आसपास के जिलों में हुई भारी बारिश के बाद, हिमायत सागर और उस्मान सागर दोनों में जल स्तर पूर्ण टैंक स्तर (एफटीएल) तक पहुंच गया, जिसके कारण हैदराबाद मेट्रोपॉलिटन वाटर सप्लाई एंड सीवरेज बोर्ड को नदी में अतिरिक्त पानी छोड़ने के लिए गेट खोलने के लिए मजबूर होना पड़ा।

सोमवार को जहां हिमायत सागर के दो गेट खोले गए, वहीं मंगलवार को चार और गेट खोले गए। मंगलवार को जलाशय में जल स्तर 1,763.50 फीट था, जबकि एफटीएल 1,763.50 फीट था। एचएमडब्ल्यूएस एंड एसबी के अधिकारियों ने कहा कि जलाशय को अपस्ट्रीम से 4,200 क्यूसेक पानी मिल रहा है।

गंदीपेट के नाम से मशहूर उस्मान सागर के चार गेट भी खोल दिए गए, क्योंकि पानी का स्तर 1,790 फीट एफटीएल तक पहुंच गया था।

इसी दौरान मूसाराम बाग के पास मूसी नदी में एक आदमी का शव बहता देखा गया। एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। कुछ लोगों ने शव को तैरता देखा।

ट्रैफिक पुलिस ने पुराना पुल के पास मूसी नदी के किनारे 100 फीट सड़क को भी यातायात के लिए बंद कर दिया है, क्योंकि सड़क पर पानी भर गया था। सड़क के दोनों ओर से वाहनों का आवागमन डायवर्ट कर दिया गया।

दिलचस्प बात यह है कि 28 सितंबर को मूसी नदी की भयंकर बाढ़ के 113 साल पूरे हो गए हैं, जिसने 1908 में बड़े पैमाने पर तबाही मचाई थी।

अभिलेखीय जानकारी के अनुसार, बाढ़ ने लगभग 15,000 लोगों की जान ले ली थी, लगभग 19,000 घरों को नष्ट कर दिया और 80,000 बेघर हो गए थे।

जलप्रलय के बाद, तत्कालीन हैदराबाद राज्य के निजाम ने मूसी में बाढ़ को नियंत्रित करने के लिए उस्मान सागर और हिमायत सागर को ऊपर की ओर बनवाया।

मूसी नदी पश्चिम से पूर्व की ओर बहती है और अपने दक्षिणी तट पर पुराने शहर को अपने उत्तरी तट पर नए शहर से अलग करती है।

इस बीच, सिंचाई विभाग ने जीएचएमसी और हैदराबाद मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (एचएमडीए) की सभी 185 झीलों का तुरंत निरीक्षण करने और उल्लंघनों की जांच के लिए निवारक उपाय करने के लिए 15 इंजीनियरों की एक टीम का गठन किया है।

यह गगनपहाड़ में अप्पा चेरुवु (झील) के हैदराबाद-बेंगलुरु राष्ट्रीय राजमार्ग में पानी भरने के बाद आता है, जिससे अधिकारियों को हैदराबाद हवाई अड्डे, कुरनूल और बेंगलुरु की ओर जाने वाले यातायात को मोड़ना पड़ता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.