logo-image

कृषि बिल के विरोध के बीच रबी फसलों पर MSP बढ़ी, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताई ये नई कीमत

लोकसभा (Lok Sabha) में कृषि बिल के विरोध के बीच रबी फसलों पर MSP की वृद्धि को मंजूरी मिल गई है. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने लोकसभा में इसकी नई कीमत बताई है.

Updated on: 21 Sep 2020, 06:32 PM

नई दिल्‍ली:

लोकसभा (Lok Sabha) में कृषि बिल के विरोध के बीच रबी फसलों पर MSP की वृद्धि को मंजूरी मिल गई है. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने लोकसभा में इसकी नई कीमत बताई है. गेहूं में 50 रुपये, चना में 225 रुपये, मसूर में 300 रुपये, सरसो में 225 रुपये, जौ में 75 रुपये और कुसुम्भ में 112 रुपये की बढ़ोतरी हुई है.

यह भी पढ़ेंः Exclusive: BJP नेता बोले- अनुराग कश्यप के साथ सोनिया सेना, दाऊद के साथ भी...

लोकसभा में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार ने आज रबी की बुआई प्रारंभ होने से पहले ही 6 रबी की फसलों की MSP को CCA की बैठक में प्रदान की है. गेहूं की MSP में 50 रुपये क्विंटल की वृद्धि के बाद अब 1975 रुपये हो गई है, चना में 225 रुपये की वृद्धि के उपरांत अब 5100 रुपये प्रति क्विंटल MSP होगी.

उन्होंने आगे कहा कि मसूर 300 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि के बाद 5100 रुपये प्रति क्विंटल होगा. सरसों 225 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि के बाद 4650 रुपये प्रति क्विंटल होगा. तोमर ने आगे कहा कि मैं किसान बंधुओं को कहना चाहता हूं कि जब कृषि सुधार के बिल आएं तो पूरे देश में कांग्रेस के बंधु यही कह रहे थे कि इन बिलों के पारित होने के बाद MSP समाप्त हो जाएगी, APMC समाप्त हो जाएगी.

यह भी पढ़ेंः Navy के युद्धपोत पर पहली बार 2 महिला अधिकारी होंगी तैनात, जानें कौन हैं वे

कृषि मंत्री ने कहा कि मैं देश को कहना चाहता हूं कि MSP जारी रहेगी, APMC भी जारी रहेगी. जौं के समर्थन मूल्य में 75 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि के साथ अब जौं का समर्थन मूल्य अब 1,600 रुपये प्रति क्विंटल होगा. कुसुम्भ के समर्थन मूल्य में 112 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की गई है, कुसुम्भ का समर्थन मूल्य अब 5,327 रुपये प्रति क्विंटल होगा.