logo-image

एमएसएफ अफगानों को सहायता देना जारी रखेगा

एमएसएफ अफगानों को सहायता देना जारी रखेगा

Updated on: 17 Oct 2021, 12:15 PM

काबुल:

एक अंतर्राष्ट्रीय चिकित्सा सहायता एजेंसी, डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (एमएसएफ) ने अगस्त में तालिबान द्वारा देश के अधिग्रहण के बाद भी अफगानों की जरूरतों को पूरा करना जारी रखा है। ये जानकारी एजेंसी की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक बयान से सामने आई है।

बयान में कहा गया, अगस्त 2021 में, अफगानिस्तान के इस्लामिक अमीरात (तालिबान के रूप में भी जाना जाता है) ने सरकार के गिरने के साथ काबुल शहर में प्रवेश किया। एमएसएफ की टीमें जगह पर रहीं और देखभाल करना जारी रखा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एजेंसी ने कहा कि अफगानिस्तान में लोगों को चिकित्सा देखभाल के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है, एमएसएफ लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए बनी हुई है।

बयान में कहा गया है, एमएसएफ अफगानिस्तान में आपातकालीन, बाल चिकित्सा और मातृ स्वास्थ्य देखभाल पर केंद्रित है, जिसमें दुनिया में सबसे ज्यादा मातृ मृत्यु दर है।

बयान के अनुसार, हम सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय के सहयोग से हेलमंद प्रांत के एक अस्पताल में काम करते हैं। हम ग्रामीण खोस्त प्रांत में एक प्रसूति अस्पताल, कंधार में एक दवा प्रतिरोधी तपेदिक कार्यक्रम और कुंदुज में एक ट्रॉमा सेंटर भी चलाते हैं। हम हेरात प्रांत में विस्थापित हुए कुपोषित बच्चों का इलाज करते हैं, जहां हम कोविड-19 उपचार केंद्र भी चलाते हैं।

हाल के सालों में एमएसएफ अस्पतालों पर हमले हुए हैं।

अक्टूबर 2015 में, अमेरिकी हवाई हमलों ने कुंदुज में एक एमएसएफ ट्रॉमा सेंटर को तबाह कर दिया, जिसमें 42 लोग मारे गए।

एक सशस्त्र समूह ने मई 2020 में काबुल के दश्त-ए-बारची अस्पताल में एक प्रसूति शाखा पर हमला किया, जिसमें मरने वालों में 16 माताएं और एक एमएसएफ की दाई थी।

एमएसएफ की स्थापना 1971 में पेरिस में पत्रकारों और डॉक्टरों के एक समूह ने की थी। यह लगभग 65,000 लोगों के एक विश्वव्यापी आंदोलन के रूप में विकसित हुआ है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.