logo-image

MRT टीम अमरनाथ यात्रा के दौरान प्राकृतिक आपदाओं में बनेगी देवदूत, बालटाल और पहलगाम रूट पर 13 टीम तैनात

बाबा बर्फानी की यात्रा के दौरान मौसम संबंधी अपादाओ से निपटने के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस की माउंटेन रेस्क्यू टीम (MRT) ने यात्रा के दोनो बालटाल और पहलगाम रूट में डेरा डाल दिया है.

Updated on: 28 Jun 2022, 10:24 AM

highlights

  • बाबा बर्फानी की यात्रा के दौरान जम्मू-कश्मीर पुलिस ने किया खास बंदोबस्त
  • अमरनाथ यात्रा के दौरान यात्रियों की सुरक्षा को लेकर बनाई गई टीम 

नई दिल्ली :

बाबा बर्फानी की यात्रा के दौरान मौसम संबंधी अपादाओ से निपटने के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस की माउंटेन रेस्क्यू टीम (MRT) ने यात्रा के दोनो बालटाल और पहलगाम रूट में डेरा डाल दिया है. यात्रा से पहले माउंटेन रेस्क्यू में महारत रखने वाली MRT टीम लागतार यात्रा रूट पर मॉक ड्रिल कर रही है ताकि अमरनाथ यात्रा के दौरान यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर किसी भी प्राकृतिक आपदा से निपटा जा सके. साथ ही किसी भी अनहोनी को टाला जा सके. बताया जा रहा है कि बाबा अमरनाथ यात्रा के दौरान ये टीम चप्पे-चप्पे पर नजर रखेगी. साथ ही यात्रा को सुलभ बनाने में भी मदद करेगी.

यह भी पढ़ें : एक बार फिर किसानों की चमकी किस्मत, खाते में क्रेडिट होंगे 7000 रुपए

इस बार जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अपनी 13 MRT टीम को यात्रा रूट के अलग अलग हिस्सों में तैनात किया है. 8 टीम पहलगाम रूट के शेष नाग , वेव बाल , एम जी टॉप, पोश पथरी, केल नाद, दर्द कोट , संगम टॉप ,लोअर होली केव में तैनात की गई है. जबकि 5 टीम बालटाल रूट के वाय जंक्शन , बरारी मार्ग , रेल पथरी, डोमेल,बालटाल में लगाई गई है. इन सभी टीम में 13 मेंबर है जिन्हे माउंटेन रेस्क्यू में इस्तेमाल किए जाने वाले अत्याधुनिक उपकरण दिए गए हैं. 

जम्मू-कश्मीर सरकार ने इस बार आपदा से निपटने के लिए विशेष तैयारी की है। MRT के अलावा NDRF , SDRF और साथ की अर्धसैनिक बलों को विशेष रूप से आपदा से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है. साथ की नेशनल हाईवे पर बारिश के चलते आने वाले लैंड स्लाइड और शूटिंग स्टोन्स से बंद होने की स्तिथि में एक बड़ा स्थाई बेस कैंप रामबन में तैयार किया गया है. जहां संकड़ो यात्रियों के रहने की व्यापक व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही DRDO द्वारा 50 बैड का अस्पताल और मेडिकल सुविधा का भी बंदों बात पुरे यात्रा रूट पर किया गया है.