logo-image

मप्र पुलिस ने देशभक्ति और जनसेवा के मंत्र को अक्षरश: जिया : शिवराज

मप्र पुलिस ने देशभक्ति और जनसेवा के मंत्र को अक्षरश: जिया : शिवराज

Updated on: 15 Aug 2021, 09:40 PM

भोपाल 15 अगस्त:

मध्यप्रदेश के राष्ट्रपति पदक विजेता पुलिस अधिकारियों के सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राज्य पुलिस ने देशभक्ति एवं जनसेवा के मंत्र को अक्षरश: जिया है। मध्यप्रदेश में सभी प्रकार के माफियाओं, बेटियों के विरुद्ध अपराध करने वालों, नक्सलियों, मिलावटखोरों आदि सभी आपराधिक तत्वों के विरुद्ध कड़ी एवं प्रभावी कार्रवाई की गई है।

मुख्यमंत्री चौहान ने आगे कहा, कोविड संकटकाल में मध्यप्रदेश पुलिस ने जान हथेली पर रखकर लोगों की सुरक्षा की है। इस दौरान हमारे कई पुलिस साथी शहीद भी हुए। मैं उन सबको नमन करता हूं। दुनिया में पीड़ित मानवता की सेवा का ऐसा उदाहरण बिरला ही मिलता है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में नक्सलियों के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई हुई है। हमारी पुलिस ने पांच बड़े इनामी नक्सलियों को मार गिराया तथा तीन को जीवित पकड़ा। प्रदेश में भू-माफिया, ड्रग्स माफिया, शराब माफिया, खनिज माफिया सहित सभी प्रकार के माफियाओं के विरुद्ध सतत अभियान चलाकर उनकी कमर तोड़ दी गई है। जहरीली शराब का कोराबार करने वालों के लिए मृत्युदंड तक का कड़ा कानूनी प्रावधान किया गया है।

राज्य से लापता हुईं बालिकाओं की खोज के लिए चलाए जा रहे मुस्कान अभियान का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश पुलिस द्वारा मुस्कान अभियान चलाकर चार हजार से अधिक लापता बेटियों को देश के विभिन्न स्थानों से ढूंढ़कर घर वापस पहुंचाया गया है। बेटियों के विरुद्ध अपराध करने वालों के विरुद्ध हम कठोरतम कार्रवाई कर रहे हैं।

प्रदेश में आई बाढ़ और मुसीबत में फंसे लोगों की मदद में सुरक्षा बलों ने अहम भूमिका निभाए जाने पर मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में हाल ही आई बाढ़ के दौरान जनता को बचाने एवं सहायता पहुंचाने में हमारी पुलिस एवं होमगार्डस ने सराहनीय कार्य किया है। इस दौरान 6800 व्यक्तियों को डूबने से बचाया गया। उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस अधिकारियों सहित पूरे पुलिस अमले को मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस एक नवंबर को आयोजित समारोह में भी पुरस्कृत किया जाएगा।

मुख्यमंत्री चैहान ने कहा कि जनसुरक्षा एवं अपराधियों के विरूद्ध कार्रवाई में हमारी महिला पुलिस कर्मियों ने भी उत्कृष्ट कार्य किया है। प्रदेश में लगभग हर जिले में

महिला थाने प्रारंभ किए गए हैं। मध्यप्रदेश पुलिसभर्ती में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत स्थान आरक्षित हैं।

समारोह के प्रारंभ में पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी ने बताया कि गत वर्ष कोविड के कारण सम्मान समारोह आयोजित नहीं हो पाया था। मध्यप्रदेश पुलिस ने माफियाओं, नक्सलियों, महिला एवं बच्चों के प्रति अपराध करने वालों के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई की है। कोविड काल में पुलिस ने उत्कृष्ट कार्य किया। हमारे पुलिस के साथियों को बड़ी संख्या में कर्मवीर योद्धा पदक प्रदान किए गए हैं। मध्यप्रदेश पुलिस में 11 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों को उच्च पद प्रदान किए गए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.