logo-image

विपक्ष ने दायित्व को छोड़कर शोर-शराबे को अधिकार माना-खटीक

विपक्ष ने दायित्व को छोड़कर शोर-शराबे को अधिकार माना-खटीक

Updated on: 20 Aug 2021, 09:00 PM

भोपाल 20 अगस्त:

केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेंद्र खटीक ने विपक्षी दलों पर हमला बोलते हुए कहा कि विपक्षी दलों ने अपने दायित्व को छोड़कर शोर-शराबे को अधिकार मान लिया है।

जन आशीर्वाद यात्रा लेकर पहुंचे डॉ. खटीक ने संवाददाताओं से चर्चा करते हुए कहा कि लोकसभा के वर्षा कालीन सत्र में कांग्रेस और विपक्षी दलों का व्यवहार गैर जिम्मेदाराना रहा है। इन दलों ने एक दिन भी लोकसभा की कार्यवाही को सामान्य रूप से नहीं चलने दिया। जनहित के मुद्दों और चर्चाओं में रुकावट डालने की पुरजोर कोशिश की। विपक्षी दल अपने दायित्वों से पीछे हट कर केवल शोर-शराबे को अपने अधिकार मान रहे हैं। संसद में नए मंत्रियों का परिचय कराने की परंपरा रही है, लेकिन विपक्ष ने इस संसदीय परंपरा का अपमान करते हुए नए मंत्रियों का परिचय भी नहीं होने दिया।

केंद्रीय मंत्री खटीक ने कहा कि दलित और पिछड़े वर्ग के उत्थान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने जो काम किए हैं, कांग्रेस व अन्य दलों ने नहीं किए। कांग्रेस ने वर्षों तक देश में राज किया, लेकिन उसने 1980 में मंडल कमीशन की सिफारिश को लागू नहीं होने दिया। मोदी की सरकार आने के बाद यह सिफारिश लागू की गई। ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा देने का काम भाजपा की सरकार द्वारा किया गया, इससे पहले न तो आयोग को संवैधानिक दर्जा देने की पहल की गई, न ही आरक्षण के बारे में सोचा गया।

खटीक ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश ने कोरोना संकट का सफलतापूर्वक सामना किया है। पहले भारत तक बीमारियों के टीके आने में बरसों लग जाते थे। पोलियो की वैक्सीन इसका उदाहरण है। लेकिन प्रधानमंत्री के नेतृत्व और प्रोत्साहन के चलते आज भारत में ही कोरोना वैक्सीन बनाई जा रही हैं। देश में 55 करोड़ से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है। अब हम हर महीने 18 से 20 करोड़ वैक्सीन का निर्माण कर पा रहे हैं।आगामी अक्टूबर-नवंबर तक भारत वैक्सीन उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन जाएगा।

गरीबों की मदद के लिए उठाए जा रहे कदमों का जिक्र करते हुए खटीक ने कहा कि कोविड-19 में सरकार ने गरीब परिवारों के लिए राशन पहुंचाने की व्यवस्था की। मुफ्त सिलेंडर गैस देने की योजना बनाई। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के माध्यम से दीपावली तक राशन वितरण का काम चल रहा है।

खटीक ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार देश को आत्मनिर्भर और शक्तिशाली बनाने की दिशा में लगातार काम कर रही है। देश की सेनाओं को सक्षम बनाने का काम किया जा रहा है। पहले हम हथियारों को दूसरे देशों से आयात करते थे, आज विश्व स्तरीय हथियारों का निर्माण हमारे देश में हो रहा है। लड़ाकू विमान से लेकर पनडुब्बी तक भारत बना रहा है। मोबाइल फोन का निर्माण देश में हो रहा है और हम निर्यात के क्षेत्र में भी आगे बढ़ रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.