News Nation Logo

ऑक्सीजन पर पीएम मोदी की बैठक पर नकवी ने कहा, सावधानी समाज के लिए जरूरी, संसाधन सरकार की जिम्मेदारी

ऑक्सीजन पर पीएम मोदी की बैठक पर नकवी ने कहा, सावधानी समाज के लिए जरूरी, संसाधन सरकार की जिम्मेदारी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 09 Jul 2021, 09:20:01 PM
Moscow Union

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: देशभर में ऑक्सीजन की उपलब्धता को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शुक्रवार को हुई हाईलेवल मीटिंग में प्रेशर स्विंग एबजॉप्र्शन (पीएसए) मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट्स को जल्द से जल्द शुरू करने को लेकर निर्देश दिए गए। इसपर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि, संयम और सावधानी समाज के लिए बहुत जरूरी है। सुविधा और संसाधन सरकार की जिम्मेदारी है।

दरअसल जानकारी के अनुसार, इस बैठक में मोदी को पीएसए मेडिकल ऑक्सीजन की स्थापना से जुड़ी प्रगति से अवगत कराया गया। वहीं देश भर में 1500 से ज्यादा पीएसए ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की जा रही है।

प्रधानमंत्री मोदी की इस बैठक के सराहना करते हुए केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आईएएनएस से कहा कि, संयम और सावधानी समाज के लिए बहुत जरूरी है। सुविधा और संसाधन सरकार की जिम्मेदारी है।

जिस वक्त देश में कोरोना का पहला संकट आया तो उस वक्त पीएम मोदी की दूरदर्शी सोच और नेतृव की वजह से उन्होंने 70 लाख से ज्यादा विदेशों में फंसे भारतीयों को वतन वापस बुलाया।

उन्होंने आगे कहा कि, इसके अलावा उस वक्त कोई दवा नहीं थी फौरन पीएम ने वैक्सीन टास्क फोर्स तैयार की, और उस टास्क फोर्स ने मेड इन इंडिया वैक्सीन हमारे देश के सामने ला कर रख दी। दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनशन भारत में चल रहा है।

बैठक में अफसरों ने प्रधानमंत्री के सामने ऑक्सीजन की व्यवस्था पर प्रेजेंटेशन भी दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना की चुनौती से लगातार अलर्ट रहने का निर्देश दिया।

इसके अलावा पीएम ने कहा कि भले ही वर्तमान में कोरोना पर काबू पा लिया गया है लेकिन हमें लापरवाह नहीं होना है। देश के किसी अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी नहीं होनी चाहिए। वहीं बैठक में शामिल हुए सभी अधिकारियों को पीएम ने ऑक्सीजन प्लांट्स के संचालन व रखरखाव के लिए अस्पताल के कर्मचारियों को ठीक ढंग से प्रशिक्षण सुनिश्चित करने का निर्देश भी दिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 09 Jul 2021, 09:20:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.