logo-image

तालिबान के सहयोग के बिना अफगान राजनीतिक प्रक्रिया असंभव:रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव

तालिबान के सहयोग के बिना अफगान राजनीतिक प्रक्रिया असंभव:रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव

Updated on: 26 Sep 2021, 11:50 AM

काबुल:

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शनिवार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, अफगानिस्तान में तालिबान के सहयोग के बिना राजनीतिक प्रक्रिया को हासिल करना असंभव है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीयप्रतिबंधों को कम करने या हटाने की संभावना या योजना के बारे में एक सवाल के जवाब में शीर्ष रूसी राजनयिक ने कहा, सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों में अफगानिस्तान में राजनीतिक प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की आवश्यकता है और तालिबान के साथ काम किए बिना इसे हासिल करना असंभव है।

यह देखते हुए कि तालिबान के साथ मौजूदा स्थिति हमारे संपर्कों को सीमित या बाधित नहीं कर रही है। लावरोव ने कहा कि सुरक्षा परिषद के प्रतिबंध ऐसे संपर्कों को प्रतिबंधित नहीं करते हैं।

तालिबान के साथ रूस के संपर्कों के बारे में बोलते हुए, विदेश मंत्री ने कहा कि रूस के लिए रूसी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना सबसे महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा, और दूसरा, इंटर-अफगान सुलह और राजनीतिक प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.