logo-image

पाकिस्तान सीमा पर भी 25 हजार भारतीय जवानों की तैनाती, कश्मीर-राजस्थान में कड़ी चौकसी

एक बड़े निर्णय के तहत पाकिस्तान सीमा पर 25 हजार जवानों की अतिरिक्त तैनाती की गई है. यह तैनाती कश्मीर समेत राजस्थान से लगती पाकिस्तान सीमा पर की गई है.

Updated on: 05 Aug 2019, 08:03 AM

highlights

  • जवानों की तैनाती कश्मीर समेत राजस्थान से लगती पाकिस्तान सीमा पर.
  • पाकिस्तान ने भारतीय राजदूत को तलब कर जताया विरोध.
  • साथ ही अंतरराष्ट्रीय मंचों पर लगाई गुहार.

नई दिल्ली.:

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों के भारी जमावड़े के बीच पाकिस्तान सीमा पर भी सैन्य जवानों की संख्या अचानक बढ़ा दी गई है. पाकिस्तान की 'बैट' टुकड़ी के घुसपैठ के कई विफल प्रयासों के बीच दोनों देशों के बीच तनाव अपने चरम पर जा पहुंचा है. बताते हैं कि पाकिस्तान सरकार ने भी जम्मू-कश्मीर के हालात और भारतीय सेना के सीमा पर जमावड़े को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक की है. बीते कई दिनों से दोनों देश एक-दूसरे पर संघर्ष विराम के उल्लंघन का आरोप लगा रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः श्रीनगर में उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती नजरबंद, कश्मीर में धारा 144; स्कूल-कॉलेज बंद | Live Updates

कश्मीर-राजस्थान सीमा पर तैनाती
सरकार के उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक एक बड़े निर्णय के तहत पाकिस्तान सीमा पर 25 हजार जवानों की अतिरिक्त तैनाती की गई है. यह तैनाती कश्मीर समेत राजस्थान से लगती पाकिस्तान सीमा पर की गई है. जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमलों की आशंका के मद्देनजर पहले ही सुरक्षा बलों की अतिरिक्त तैनाती की जा चुकी है. एक अनुमान के तहत राज्य में 40 कंपनी सीआरपीएफ समेत 38 हजार अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किया गया है.

यह भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर के लिए आने वाले कुछ घंटे खासे अहम, कैबिनेट बैठक में बड़ा फैसला संभव

पाकिस्तान ने भारतीय राजदूत को किया तलब
इस बीच खबर मिली है कि पाकिस्तान ने भारत की ओर से कथित संघर्ष विराम के मसले पर बीते दिनों भारतीय राजदूत को तलब कर अपनी शिकायत दर्ज कराई थी. इसके साथ ही भारत पर क्लस्टर बमों के इस्तेमाल पर भी चिंता जाहिर कर आरोप मढ़े गए थे. हालांकि पाकिस्तान की 'बैट' टुकड़ी ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर भारतीय इलाकों में घुसपैठ की कोशिश की. इस पर जवाबी कार्रवाई में भारतीय जवानों ने आधा दर्जन से अधिक बैट कमांडोज को ढेर कर दिया गया था.

यह भी पढ़ेंः मुंबई और उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी, सोमवार को स्कूल व कॉलेज रहेंगे बंद

दोनों देशों के रिश्ते बेहद तल्ख
गौरतलब है कि फरवरी में पुलवामा आतंकी हमले के बाद से भारत और पाकिस्तान के कूटनीतिक रिश्ते बेहद तल्ख हो चले हैं. अंतरराष्ट्रीय स्तर पाकिस्तान को घेरने के अलावा भारत ने जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर पर संयुक्त राष्ट्र में वैश्विक आतंकी बतौर प्रतिबंधित कर भारी सफलता हासिल की थी. इसके साथ ही पाकिस्तान पर अपनी सेना के प्रोत्साहन से पल-बढ़ रहे आतंकी संगठनों पर कार्रवाई करने का दबाव बढ़ गया है.