logo-image

महाराष्ट्र में फिर 8 हजार से ज्यादा केस, दुनिया को चौथा कोरोना संक्रमित देश बना भारत   

Coronavirus cases in India Latest Updates: एक हफ्ते पहले तक भारत कोरोना के रोज मिलने वाले मामलों में विश्व में टॉप-10 में भी शामिल नहीं था लेकिन अब ताजा मामले सामने आने के बाद यह टॉप-4 में शामिल हो गया है.  

Updated on: 26 Feb 2021, 11:13 AM

नई दिल्ली:

Coronavirus cases in India Latest Updates: देश में एक बार फिर कोरोना के मामले तेजी से आगे बढ़ने लगे हैं. महाराष्ट्र में रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र में कोरोना के 8,702 नए मामले सामने आए हैं. करीब चार महीने बाद महाराष्ट्र में कोरोना के 8 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक देश में गुरुवार को कोरोना के 16 हजार 577 नए मरीज मिले हैं. इस दौरान 120 मरीजों की जान भी गई. स्वास्थ्य मंत्रीलय से मिले आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1 करोड़ 10 लाख 63 हजार 491 पहुंच गई है. 

नए मामलों में भारत फिर विश्व में चौथे नंबर पर 
देश में कोरोना के लगातार मामले सामने आने के बाद भारत विश्व का चौथा ऐसा देश बन गया है जहां सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं. हौरान करने वाली बात यह है कि पिछले सप्ताह तक भारत टॉप-10 देशों की सूची में भी शामिल नहीं था. दुनिया में कोरोना के सबसे अधिक मामले जहां सामने आ रहे हैं उनमें पहले नंबर पर अमेरिका है, जहां 70 हजार से ज्यादा केस आ रहे हैं. दूसरे नंबर पर ब्राजील है जहां, 60 हजार से ज्यादा मरीज पाए जा रहे. फ्रांस में अभी हर दिन 20 हजार से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं.

अन्य राज्यों की भी बुरा हाल
गुरुवार को महाराष्ट्र में कोरोना के 8,702 मामले सामने आए वहीं, केरल में 4,106 नए संक्रमितों की पहचान हुई. 5,885 मरीज ठीक हुए और 17 संक्रमितों ने जान गंवाई. गुजरात में बीते दिन में 380 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए. दिल्ली में गुरुवार को कोरोना के 200 नए मरीज मिले और 115 ठीक हुए. दुनिया भर में कोरोना के अब तक 11.30 करोड़ से अधिक मामले सामने आ चुके हैं.  

एक मार्च से वैक्सीनेशन का दूसरा फेज
भारत में एक मार्च से कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण 1 मार्च से शुरू हो रहा है. इस बार 10 हजार सरकारी केंद्रों और 20 हजार निजी अस्पतालों में टीका लगाया जाएगा. दूसरे चरण में 60 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. वहीं 45 साल से अधिक से बीमार लोगों को भी इसमें शामिल किया जाएगा. सरकारी केंद्रों पर टीकाकरण मुफ्त किया जाएगा वहीं निजी अस्पतालों में इसके लिए पैसे देने होंगे.