logo-image

CoronaVirus Lockdown: 57.5 प्रतिशत भारतीय को अगले महीने तक स्थिति बेहतर होने की उम्मीद

देश में कोविड-19 संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच 57.5 प्रतिशत भारतीय को उम्मीद है कि अगले महीने तक स्थिति बेहतर हो जाएगी, जबकि 17.6 प्रतिशत लोगों को ऐसा नहीं लगता है. उनका मामना है कि स्थिति और बदतर होगी. आईएएनएस/सी-वोटर के इस बाबत कराए गए दूस

Updated on: 31 Mar 2020, 02:26 PM

नई दिल्ली:

देश में कोविड-19 संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच 57.5 प्रतिशत भारतीय को उम्मीद है कि अगले महीने तक स्थिति बेहतर हो जाएगी, जबकि 17.6 प्रतिशत लोगों को ऐसा नहीं लगता है. उनका मामना है कि स्थिति और बदतर होगी. आईएएनएस/सी-वोटर के इस बाबत कराए गए दूसरे सर्वे में यह बात सामने आई है.

भारत में कोविड-19 संक्रमण के चलते 29 मौतों के साथ संक्रमित व्यक्तियों का आंकड़ा एक हजार पार चला गया है. कोविड-19 के चलते वैश्विक तौर पर छह लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं, जबकि कुल 33 हजार लोगों ने अपनी जान गंवाई है.

कोरोनोवायरस के संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की है.सरकार के इस निर्णय का उद्देश्य लोगों के एक स्थान से दूसरे स्थान पर भ्रमण करने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाना है ताकि समुदाय में वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके.

ये भी पढ़ें: आखिर क्या है तबलीगी जमात मरकज, यहां जानें आखिर कैसे हुई इसकी शुरुआत

आईएएनएस/सी-वोटर द्वारा कराए गए सर्वेक्षण में उत्तरदाताओं से यह पूछे जाने पर कि आपको क्या लगता है कि अगले महीने में स्थिति कैसी होगी? लोगों ने अपने जवाब चार श्रेणी में दिए, जिनमें 'पता नहीं/कह नहीं सकते, स्थिति और खराब होगी, वर्तमान की तरह हालत बने रहेंगे और हम सबसे खराब स्थिति में हैं- यहां से स्थिति बेहतर होगी शामिल हैं.'

मार्च के मध्य में 61.2 प्रतिशत ने माना था कि हम सबसे खराब स्थिति में हैं- यहां से स्थिति बेहतर होगी, चीजें सुधरने लगेंगी. वहीं, बीते सप्ताह अब यह घटकर 57.5 प्रतिशत रह गया. इसके अलावा, इस सर्वेक्षण में 18.3 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वह इस बाबत कुछ नहीं कह सकते है. हालांकि, पहले के सर्वेक्षण में यह आंकड़ा 10.6 प्रतिशत था, जिसमें बढ़ोत्तरी हुई है.

मार्च के मध्य में 18 प्रतिशत लोग ऐसे थे, जिनका मानना है कि स्थिति और खराब होगी. वहीं, बीते सप्ताह अब यह आंकड़ा घटकर 17.6 प्रतिशत हो गया है. इसके अलावा, इस सर्वेक्षण में 6.5 प्रतिशत लोगों को लगता है कि आने वाले समय में भी वर्तमान की तरह हालत बने रहेंगे, जबकि मार्च के मध्य में यह आंकड़ा 10.2 प्रतशित था.