News Nation Logo

किंग्स न्यू ईयर ऑनर्स लिस्ट में 30 से अधिक ब्रिटिश-भारतीय

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 31 Dec 2022, 09:40:01 AM
More than

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लंदन:   कैंब्रिज के प्रोफेसर पार्थ सारथी दासगुप्ता और सीओपी26 के अध्यक्ष आलोक शर्मा सहित भारतीय मूल के 30 अधिक लोगों को किंग्स न्यू ईयर ऑनर्स लिस्ट में शामिल किए गए हैं। इन्हें किंग चार्ल्स तृतीय की ओर से सम्मानित किया गया।

55 वर्षीय पूर्व मंत्री आलोक शर्मा को 26वें संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के अध्यक्ष के रूप में अपनी भूमिका के माध्यम से जलवायु परिवर्तन से निपटने में उनके योगदान के लिए ऑर्डर ऑफ सेंट माइकल और सेंट जॉर्ज से सम्मानित किया गया।

आगरा में जन्मे शर्मा, सिर्फ पांच साल की उम्र में यूके चले गए थे।

ब्रिटेन के विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (एफसीडीओ) की ओर से जारी बयान में कहा गया उनकी (शर्मा) प्रतिबद्धता, नेतृत्व और कूटनीतिक कौशल ग्लासगो जलवायु समझौते को पूरा करने और सम्मेलन को अलग-अलग देशों से महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक प्रतिबद्धताओं पर सहमत होने में सक्षम बनाने में महत्वपूर्ण था, जो आने वाले वर्षों में जलवायु परिवर्तन की समस्या का समाधान करने की दिशा में बहुत प्रभावकारी होगा।

शर्मा इससे पहले फरवरी 2020 से 8 जनवरी 2021 के बीच व्यापार, ऊर्जा और औद्योगिक रणनीति के राज्य सचिव और सीओपी 26 के अध्यक्ष थे।

वाराणसी में पले-बढ़े कैंब्रिज के प्रोफेसर पार्थ सारथी दासगुप्ता को अर्थशास्त्र और प्राकृतिक पर्यावरण के लिए सेवाओं के लिए नाइट्स ग्रैंड क्रॉस ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (जीबीई) से सम्मानित किया गया है।

2002 में क्वीन्स बर्थडे ऑनर्स लिस्ट में उन्हें नाइट बैचलर नामित किया गया था।

शुक्रवार देर रात जारी वार्षिक सूची में 1,100 से अधिक लोगों को सम्मानित किया गया, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रिटेन की असाधारण सेवा की है।

सम्राट द्वारा नाइट की उपाधि प्राप्त अन्य ब्रिटिश-भारतीयों में व्यापार प्रमुख इवान मैनुअल मेनेजेस, डियाजियो के सीईओ डॉ. मयूर केशवजी लखानी, फैकल्टी ऑफ मेडिकल लीडरशिप एंड मैनेजमेंट के अध्यक्ष और लॉफबोरो में हाईगेट मेडिकल सेंटर में जनरल प्रैक्टिशनर वेंगालिल कृष्ण कुमार चटर्जी, एंडोक्रिनोलॉजी के प्रोफेसर, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय और डॉ. रमेश दुलीचंदभाई मेहता, अध्यक्ष, ब्रिटिश एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन ऑफ इंडियन ओरिजिन (बीएपीआईओ), डॉ गुरदयाल सिंह संघेरा, संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, ऑक्सफोर्ड नैनोपोर टेक्नोलॉजीज पीएलसी और सिटी सिख्स के अध्यक्ष जसवीर सिंह शामिल हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 31 Dec 2022, 09:40:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो