logo-image

लीबिया से कनाडा लौटे 71 शरणार्थी: यूएन

लीबिया से कनाडा लौटे 71 शरणार्थी: यूएन

Updated on: 22 Nov 2021, 12:05 PM

त्रिपोली:

शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त (यूएनएचसीआर) ने कहा कि उन्होंने लीबिया से 71 शरणार्थियों को कनाडा में पनाह दी है।

यूएनएचसीआर ने रविवार को ट्वीट किया, यूएनएचसीआर ने आईओएम (प्रवास के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन) द्वारा समर्थित लीबिया से कनाडा में 37 बच्चों सहित 71 शरणार्थियों का पुर्नवास किया।

इसमें कहा गया, इस ग्रुप में सीरिया, सूडान, फिलिस्तीन और सोमालिया के कई परिवार शामिल थे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, लीबिया में वर्तमान में 41,404 शरणार्थी और शरण चाहने वाले यूएनएचसीआर में पंजीकृत हैं।

लीबिया 2011 में दिवंगत नेता मुअम्मर गद्दाफी के पतन के बाद से असुरक्षा और अराजकता का सामना कर रहा है, जिससे उत्तरी अफ्रीकी देश अवैध अप्रवासियों के लिए प्रस्थान का पसंदीदा बिंदु बन गया है जो भूमध्य सागर को यूरोपीय तटों पर पार करना चाहते हैं।

आईओएम के अनुसार, 2021 में अब तक कुल 29,427 अवैध अप्रवासियों को बचाया गया है, जबकि 490 की मौत हो गई और 736 मध्य भूमध्य मार्ग पर लीबिया के तट से लापता हो गए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.