logo-image

गुजरात के मोरबी में नमक कारखाने की दीवार गिरने से 12 की मौत, 15 फंसे

गुजरात के मोरबी में नमक कारखाने की दीवार गिरने से 12 की मौत, 15 फंसे

Updated on: 18 May 2022, 03:35 PM

गुजरात:

गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में मोरबी जिले के हलवाड़ जीआईडीसी में एक नमक कारखाने की दीवार गिरने से बारह श्रमिकों की मौत हो गई और वहां 15 लोगों के फंसे होने की आशंका है। मोरबी जिला प्रशासन ने दावा किया है कि 90 फीसदी रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा कर लिया गया है।

श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री बृजेश मेरजा ने दुखद घटना की जानकारी साझा करते हुए कहा कि दोपहर करीब 12 बजे हलवाड़ जीआईडीसी स्थित सागर साल्ट फैक्ट्री में एक दीवार गिर गई। जब तक उन्होंने गांधीनगर में मीडिया को जानकारी दी, तब तक मलबे से श्रमिकों के 12 शव निकाले जा चुके थे।

उन्होंने कहा कि 90 प्रतिशत बचाव अभियान पूरा कर लिया गया है, लेकिन यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि दीवार गिरने का कारण क्या है। यह जांच का विषय है, जो पुलिस करेगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही राज्य सरकार पीड़ितों के परिवार के सदस्यों के लिए मुआवजे की घोषणा करेगी।

मंत्री ने कहा कि फैक्ट्री में नमक की प्रोसेसिंग और पैकिंग की जाती है।

फैक्ट्री के सूत्रों ने बताया कि दीवार पर नमक की बोरियां गिरने से मजदूरों की मौत हो गई और वे फंस गए।

मोरबी के जिला कलेक्टर जेबी पटेल और जिला पुलिस अधीक्षक राहुल त्रिपाठी अपनी टीम के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और बचाव अभियान का बारीकी से निरीक्षण किया।

नमक की बोरी, सेंधा नमक और दीवार के मलबे को हटाने के लिए जिला प्रशासन ने जेसीबी मशीनों की सहायता ली है।

एसपी त्रिपाठी ने कहा कि बचाव अभियान के बाद स्थानीय पुलिस के साथ एफएसएल टीम घटना की जांच करेगी। यदि फैक्ट्री प्रबंधन किसी भी लापरवाही के लिए दोषी पाए जाते हैं, तो उनके खिलाफ भी मामला दर्ज किया जा सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.